Close

हरेली पर इंजीनियरिंग कॉलेज के एनएसएस इकाई ने गांव में जाना खेती-किसानी का महत्व

रायपुर। गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों ने हरेली पर्व पर हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रमों का आयोजन किया। जहां हरेली के सांस्कृतिक एवं तार्किक पहलुओं का मंथन किया गया।

शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय रायपुर के एनएसएस इकाई के स्वयं सेवकों छत्तीसगढ़ के प्रथम त्यौहार ‘हरेली’ पर सेजबहार गांव पहुंचे। जहां बुजुर्गों एवं प्रबुद्धजनों से छात्रों ने हरेली त्यौहार के विषय में चर्चा की।

छात्रों ने किसानी कार्य से जुड़े बुजुर्गों से कृषि प्रक्रिया जैसे जुताई, रोपाई, बियासी, कटाई, मिंजाई इत्यादि की जानकारी ली। वहीं खेती में आने वाली समस्याओं एवं उनके समाधानों को जानने का प्रयास किया गया।

कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत साहू ने जानकारी दी कि इस दौरान एनएसएस के विद्यार्थियों ने शिक्षामित्र योजना के तहत गांव के बच्चों के लिए गेड़ी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया। विजेता बच्चों को मैडल प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में रासेयो स्वयंसेवकों ने कृषि में काम आने वाले अनेक तरह के यंत्रों नांगर, रापा, कुदाली, गैंती, सब्बल, हंसिया, टंगिया को साफकर पारम्परिक रूप से पूजा, अर्चना कर अच्छी फसल की कामना की।

कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत साहू ने बताया कि इस दौरान पारम्परिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन गुलगुला भजिया, चीला, बबरा इत्यादि बनाकर पूजा स्थल पर अर्पित किया गया। कार्यक्रम अधिकारी साहू के मार्गदर्शन में टुकेश्वर, आशुतोष, नोबल, वासुदेव, प्रदीप, पूजा, हर्ष, प्रिंस, देवाशीष, आयुष, कुंदन, सुमित स्वयं सेवकों ने भागीदारी दी।

scroll to top