Close

पीएम मोदी से मुलाकात से पहले एनएसए डोभाल से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच नई दिल्ली में मुलाकात हुई. ये मुलाकात इस लिहाज़ से अहम है कि दोनों के बीच करीब सवा घंटे यकीन चली ये बातचीत ब्लिन्कन और विदेश मंत्री डा एस जयशंकर और प्रधानमंत्री मोदी से उनकी मुलाकात से पहले हुई.

उच्च सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच बातचीत में क्षेत्र में टकराव से जुड़े सभी जटिल मुद्दों पर चर्चा हुई. उच्च सूत्रों ने बताया कि इस डोभाल और ब्लिंकन के बीच अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात और तेज़ी से प्रभाव बढ़ा रहे तालिबान पर लंबी चर्चा हुई.

यही नहीं दोनों के बीच पाकिस्तान और सीमा पार आतंकवाद पर भी चर्चा हुई.  इसके साथ ही बाइडन सरकार और मोदी सरकार के बीच सभी क्षेत्रों में आपसी संबंधों और सामरिक संबंधो को और मज़बूत करने पर भी सहमति बनी.

ब्लिंकन ने सुबह में भारत में सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा कि अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं.

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘मुझे आज सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मिलकर खुशी हुई. अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं. यह हमारे संबंधों की बुनियाद का हिस्सा है और भारत के बहुलवादी समाज और सद्भाव के इतिहास को दर्शाता है. नागरिक संस्थाएं इन मूल्यों को बढ़ावा देने में मदद करती हैं.’’

ब्लिंकन अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे सुरक्षा परिदृश्य, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी को बढ़ावा देने और कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों समेत अन्य विषयों पर बातचीत के व्यापक एजेंडे के साथ दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार शाम को दिल्ली पहुंचे. अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है और जनवरी में सत्ता में आने के बाद जो बाइडेन प्रशासन के किसी उच्च पदस्थ अधिकारी की यह तीसरी यात्रा है.

 

 

यह भी पढ़ें- एक अगस्त से दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा, जानें नए नियम

One Comment
scroll to top