Close

ग्लेनमार्क का आईपीओ 5.9 गुना सब्सक्राइब हो रहा है, आज आखिरी दिन

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज (Glenmark Life Sciences) के आईपीओ IPO (initial public offering) का आज आखिरी दिन है और इसने पहले दिन से ही शानदार प्रदर्शन दिखाया है. पहले दिन ग्लेनमार्क लाइफ साइंस का आईपीओ 2.78 गुना सब्सक्राइब हुआ और आज आखिरी दिन अब तक 5.9 गुना सब्सक्राइब हो चुका है. निवेशकों ने इसमें अपने कोटा से कहीं ज्यादा सब्सक्राइब किया है. बाजार खुलने के दो घंटे के अंदर ही ग्लेमार्क का आईपीओ ओवर सब्सक्राइब होना शुरू हो गया. ग्लेनमार्क लाइफ साइंस पहले से सूचीबद्ध Glenmark Pharmaceuticals की सब्ससिडरी कंपनी है. यह क्रोनिक इलाज वाली दवाइयां बनाती है जिसका वैश्विक कंपनियों के साथ साझेदारी है.

रिटेल निवेशकों ने 9.51 गुना सब्सक्रइब किया

कंपनी के 1541 करोड़ का पब्लिक इश्यू इक्विटी शेयर के ताजा इश्यू का हिस्सा है और इसे कंपनी के वर्तमान शेयरधारकों के लिए ऑफर फॉर सेल दिया गया था. Glenmark Life Sciences का शेयर ग्रे मार्केट में मध्यम प्रीमियम पर कारोबार किया था. अब तक रिटेल निवेशकों ने इसे 9.51 गुना सब्सक्रइब किया है. पब्लिक इश्यू के लिए रिटेल निवेशकों की दिलचस्पी कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है. दूसरे दिन के अंत तक गैर संस्थागत निवेशकों ने 3.48 गुना ज्यादा सब्सक्राइब किया था. इस बीच Qualified Institutional Buyers (QIB) के लिए रिजर्व पोर्शन में से अब तक 1.4 गुना की बोली लग चुकी है.  QIB के लिए आईपीओ का 50 प्रतिशत शेयर रिजर्व रखा गया है जबकि 35 प्रतिशत आईपीओ रिटेल निवेशकों के लिए और बाकी के 15 प्रतिशत आईपीओ एनआईआई के लिए रखा गया था. कंपनी ने 1.5 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए थे जिसमें से 48.66 करोड़ की बोली लग चुकी है और कुल मिलाकर आईपीओ 5.90 गुना सब्सक्राइब हुआ है.

ग्लेनमार्क में कई बड़ी कंपनियों के निवेश 

Glenmark Life Science के एंकर इनवेस्टर्स में HSBC Global, पोलर कैपिटल फंड्स, ओकट्री इमरजिंग मार्केट फंड, NT एशियन डिस्कवरी मास्टर फंड, इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड, कॉपथल मॉरिशस (Copthall Mauritius) इनवेस्टमेंट और मास्टर ट्रस्ट बैंक ऑफ जापान है. इसके अलावा डोमेस्टिक इनवेस्टर्स में ज्यूपिटर इंडिया फंड, संगति इंडिया मॉरिशस, कुबेर इंडिया फंड शामिल हैं. कंपनी API बिजनेस पर निर्भर करती है और वित्त वर्ष 2020 और 2019 के लिए, इसके API ऑपरेशंस ने इसके कुल रेवेन्यू में 84.16% और 89.87% का योगदान दिया.

 

 

यह भी पढ़ें- यूपी विधानसभा चुनाव: बीएसपी ने अपने पहले प्रत्याशी का किया एलान, जानें- किसे मिला टिकट

One Comment
scroll to top