Close

बीएड-डीएलएड की प्रवेश प्रक्रिया : ओवरऑल रैंक के आधार पर होगा सीटों का आबंटन

रायपुर, राज्य में बीएड की 14 हजार सीटों के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 29 जुलाई से शुरू होगी। जिसके लिए पहले चरण की लिस्ट 18 अगस्त को जारी होगी। आपको बता दें की हाल ही में बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी हुए थे। इस बार बीएड के लिए 122747 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। मेरिट रैंक के आधार पर सीटों का आबंटन होगा। मिली जानकारी के अनुसार बीएड में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। सम्बंधित अफसरों ने बताया कि काउंसिलिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है।

12 अगस्त को लिस्ट जारी होगी

पहले चरण में 29 जुलाई से 7 अगस्त तक फार्म भरे जाएंगे। जिसके बाद दावा-आपत्ति के लिए 12 अगस्त को लिस्ट जारी होगी। फिर 18 अगस्त को पहली लिस्ट जारी होगी। जिन अभ्यर्थियों को सीटें मिलेंगी उन्हें 25 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में प्रवेश लेना होगा। मौजूद आंकड़ों के अनुसार इस बार बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे अधिक 162841 फार्म भरे गए थे। लेकिन, इनमें से 122747 परीक्षार्थियों ही परीक्षा में शामिल हुए थे।

5 सितंबर को सेकेंड लिस्ट जारी की जाएगी

विभाग द्वारा 5 सितंबर को सेकेंड लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके आधार पर 9 सितंबर तक दाखिले लिए जा सकेंगे। जिसके बाद प्रवेश का दूसरा चरण 13 सितंबर से शुरू होगा। जिसके अनुसार 17 सितंबर तक फार्म भरे जाएंगे। द्वितीय चरण की पहली लिस्ट 24 सितंबर को जारी होगी। जिसके तहत 29 सितंबर तक प्रवेश होंगे। द्वितीय चरण की दूसरी लिस्ट 11 अक्टूबर को जारी होगी। प्रवेश का तीसरा और अंतिम चरण 19 अक्टूबर से शुरू होगा। जिसके तहत 22 अक्टूबर तक विकल्प फार्म भरे जाएंगे। इस बिनाह पर बीएड में प्रवेश की प्रक्रिया 10 नवंबर तक चलेगी। इस बार बीएड के लिए 149 संस्थानों में दाखिले होंगे।
One Comment
scroll to top