Close

जरुरत से ज्यादा प्रोटीन भी बढ़ा सकता है वजन, इन चीजों से रहें दूर

शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी पोषक तत्व है. मसल्स को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है. प्रोटीन खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. प्रोटीन खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है. इसके अलावा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. आमतौर पर जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो हाई प्रोटीन डाइट फॉलो करते हैं. इससे वजन कम करने और खाने की क्रेविंग कम होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा प्रोटीन लेने से भी आपको नुकसान हो सकता है. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने से आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है. अधिक प्रोटीन के सेवन से मोटापे का खतरा भी होता है. जानते हैं कैसे?

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन हानिकारक है- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए. अगर आप इससे अधिक प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हाई प्रोटीन से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खाने से कब्ज और मूड स्विंग्स की परेशानी हो सकती है.

नॉन वेज कम खाएं-  अगर आप ज्यादा प्रोटीन खाते हैं तो इससे वजन घटाने की प्रक्रिया बाधित होती है. नॉन वेज में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है, साथ ही कैलोरीज भी बहुत होती हैं. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको चिकन, फिश और मटन नहीं खाना चाहिए. इसकी जगह पर आप लेग्यूम्स, सीड्स और टोफू खा सकते हैं.

लो कार्ब्स वाला खाना खाएं- वजन घटाने के लिए आपको लो कार्ब्स वाले भोजन का सेवन करना चाहिए. ऐसा नहीं है कि आप कार्ब्स का सेवन बिल्कुल कम कर दें. कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर को ऊर्जा मिलती है, ऐसे में पूरी तरह कार्ब्स बंद करना खतरनाक हो सकता है.

फाइबर का सेवन करें- वजन घटाने के लिए सही मात्रा में कार्ब्स और प्रोटीन की जरूरी होता है, ठीक उसी तरह फाइबर भी बहुत जरूरी है. कम फाइबर खाने से पाचन संबंधी परेशानी होने लगती हैं इसके अलावा स्वस्थ आंत और शरीर से टॉक्सिक बाहर निकालने के लिए भी फाइबर जरूरी है. फाइबर खाने से खाने की क्रेविंग भी कम होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- चेहरे की झुर्रियां भगाने का आसान उपाय, हमेशा रहेंगे जवां

One Comment
scroll to top