Close

इन फूड्स को कच्चा खाने से सेहत को मिलते हैं खूब फायदे, जानिए इनके बारे में

क्या आप जानते हैं कई ऐसे फूड्स हैं जो पकने पर अपना पोषक तत्व खो देते हैं? दरअसल, जब स्वस्थ खाने की बात आती है, तो सबसे पहला काम फूड्स के पोषण मूल्यों का पता लगाना होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा सेहत के फायदे हासिल किए जा सकें. लेकिन, कई ऐसे फूड्स हैं जो किसी भी तरह पकाने जैसे सेंकने, उबालने, भाप देने, भुनने, तलने या तैयारी के लिए गर्मी शामिल करने से पोषण खो देते हैं. इसलिए, आपको ध्यान रखने की जरूरत है कौन सा फूड किस शक्ल में ज्यादा पोषक तत्व देता है.

चुकंदर- चुकंदर को सलाद के तौर पर कच्चा खाया जाना चाहिए. ये सब्जी फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, बी विटामिन्स एम फोलेट, मैग्नीज में अधिक होती है जिससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकती है, स्टेमिना में सुधार ला सकती है, सूजन से लड़ सकती है, आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है और यहां तक कि कैंसर को रोक सकती है. चुकंदर पकाने से उसका 25 फीसद फोलेट नष्ट हो जाता है. इसलिए, आप उसे कच्चा खाएं.

प्याज- प्याज किसी भी किचन का प्रमुख फूड है. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक, कच्चे प्याज में सल्फर के यौगिक और कैंसर से लड़नेवाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सिर्फ उसके रस में पाए जाते हैं. इसलिए, आप जब लंच और डिनर करें, तो अपने सलाद में कच्चा प्याज शामिल कर सकते हैं.

नारियल- कच्चा नारियल खाना उसको डिश में शामिल करने से बेहतर है. ये फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और मिनरल्स की वजह से ज्यादा पौष्टिक है. उसके अलावा, नारियल स्वाभाविक रूप से हाइड्रेटिंग फूड है और इलेक्ट्रोलाइट्स की अधिक मात्रा पाई जाती है. आप नारियल पानी पी सकते हैं क्योंकि उसके हाइड्रेटिंग के फायदों को हासिल करने का सबसे आसान तरीका है.

ब्रोकोली- फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सेलेनियम के साथ-साथ विटामिन्स ए, बी, सी, डी, ई और की शक्ल में ब्रोकोली पोषक तत्वों से भरपूर है. उसे कच्चा खाया जाना सबसे अच्छा है. जर्नल ऑफ एग्रिकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, कच्चा ब्रोकोली खानेवाले लोग सल्फोराफेन का अवशोषण ज्यादा तेजी से और अधिक मात्रा में पकाकर खानेवालों के मुकाबले करते हैं.

टमाटर- टमाटर एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत है. उसका संबंध कई सारे स्वास्थ्य फायदों से जुड़ा हुआ है. स्वास्थ्य फायदों में दिली की बीमारियों और कैंसर का कम खतरा शामिल है. विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन के का शानदार स्रोत होने के कारण उसे कच्चा खाया जाना स्वस्थ विचार हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- दिल्ली: खतरे के निशान के पार हुई यमुना, सरकार ने कहा- बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयार

One Comment
scroll to top