Close

ये शेयर्स आने वाले दिनों में पड़ सकते हैं कमजोर, दिख रहे हैं बिकवाली के संकेत

शेयर बाजार में बुधवार को काफी बिकवाली देखी गई. कई शेयर सेल के मजबूत सिग्नल दे रहे हैं. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी इंडेक्स के मुताबिक ऐसे करीब 85 शेयर्स हैं. मोमेंटम इंडिकेटर (MACD) के अनुसार इन शेयर्स में बियरिश क्रॉसओवर बन रहे हैं. आने वाले दिनों में इन शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा सकती है.

ये शेयर्स पड़ सकते हैं कमजोर

  • फाइनेंस कंपनी आरईसी और पीएससी, इंडिया बुल्स हाउसिंग और ब्रोकरेज स्टॉक जैसे मोतीलाल ओसवाल और एम के ग्लोबल आदि के शेयर्स भी आने वाले दिनों में कमजोर पड़ सकते हैं.

इन शेयर्स में आई गिरावट
ग्रेन्यूल्स इंडिया, कॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स, निप्पॉन लाइफ एएमसी, कोफोर्ज, पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल, एससीआई और गोदरेज प्रॉपर्टीज में गिरावट दर्ज की गई है. अब तक के कारोबार में इन शेयरों में 4 फ़ीसदी तक की कमजोरी दर्ज की गई.

एमएसीडी बताता है शेयर्स में बदलाव के संकेत

  • एमएसीडी यानी मोमेंटम एवरेज कन्वर्जेंस डायवर्जेंस बताता है कि शेयर या सूचकांक में आने वाले दिनों में क्या बदलाव हो सकते हैं.
  • एमएसीडी के अनुसार इन शेयर्स का ट्रेंड अब उलट रहा है. पिछले 26 दिन और पिछले 12 दिन के मूविंग एवरेज के अंतर की वजह से ऐसा हो रहा है.
  • अगर 9 दिन के एक्स्पोनेंशियल मूविंग एवरेज की बात करें तो इसे सिग्नल लाइन कहते हैं. यह एमएससीडी के टॉप पर दिखता है जो किसी शेयर में खरीदारी या बिकवाली के मौके की बात बताता है.
  • एमएससीडी जब सिग्नल लाइन को क्रॉस कर जाता है तो यह उस शेयर में तेजी का संकेत होता है.

इन शेयर्स में दिखे तेजी के संकेत

  • 15 शेयर्स में तेजी के संकेत दिखे हैं इनमें- ट्राइडेंट, केशो राम इंडस्ट्रीज, डॉलर इंडस्ट्रीज, डॉ लाल पैथ लैब, सुब्रोस, टिमकेन इंडिया और ट्यूब इन्वेस्टमेंट आदि शामिल है.

 

 

यह भी पढ़ें- निवेश के लिए एफडी, गोल्ड या शेयर मार्केट में से किसे चुनें, जानें

One Comment
scroll to top