Close

सोना और चांदी की कीमत में मामूली गिरावट, जानिए आज की कीमतें

सोने और चांदी की कीमत में आज मामूली गिरावट दर्ज की गई. मल्टी कॉमोडिटी एक्सचेंज यानी घरेलू वायदा बाजार में आज सोने का भाव 0.25 प्रतिशत गिरकर 48,162 रुपये तक आ गया. हालांकि इंडियन बुलियन ज्वैलर्स के मुताबिक स्पॉट मार्केट में 24 कैरेट सोने की चमक बरकरार रही और प्रति 10 ग्राम सोने का कारोबार 48,358 तक होता रहा. वहीं 22 कैरेट सोने की कीमत 48,164 और 18 कैरेट सोने की कीमत 44289 रुपये रही. शुद्धता के साथ 16 कैरेट सोने का मूल्य प्रति 10 ग्राम 36,269 रुपये रही. वही 14 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 28289 पर पहुंच गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दो महीने में सबसे बेहतर दिन

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना के लिए शुक्रवार का दिन पिछले दो महीने में सबसे बेहतर रहा.  अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मॉनेटरी पॉलिसी (US Federal Reserve Monetary Policy) की बैठक के बाद सोने-चांदी की कीमतों में मजबूती देखने को मिली है.  गौरतलब है कि बुधवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया था. बैठक के नतीजों के बाद डॉलर इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई थी और जिसकी वजह से सोने-चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया था.

अमेरिकी फेडरल बैंक प्रमुख के बयान के बाद आई तेजी

इस कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड की कीमत ऑलरेडी 1,827.20 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई है. 15 जुलाई के बाद यह सबसे ज्यादा कीमत है. 15 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,832.40 डॉलर प्रति औंस थी. 21 मई को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में तेजी आई थी इसके बाद से आज ही इतनी बड़ी तेजी आई है. अमेरिकी गोल्ड का वायदा कारोबार 1,831.80 डॉलर प्रति औंस पर हुआ. सोने के भाव में 1.4 प्रतिशत की तेजी फेडरल बैंक के प्रमुख जेरोमी पॉवेल के बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका में नौकरी के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है जिसके कारण ब्याज दरों में कोई बदलाव संभव नहीं है.

 

 

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ी, युजवेंद्र चहल और कृष्णप्पा गौतम भी हुए कोरोना संक्रमित

One Comment
scroll to top