Close

सीबीएसई कक्षा 12वीं के नतीजे आज 2 बजे किए जाएंगे घोषित, ऐसे करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज कक्षा 12 के छात्रों का परिणाम दोपहर 2 बजे घोषित कर देगा. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई समेत तमाम राज्य बोर्डों को 10वीं 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी करने के लिए 31 जुलाई तक डेडलाइन दी थी. वहीं रिजल्ट जारी किए जाने की घोषणा होते ही सीबीएसई 12वीं के लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली है.

CBSE के 16 लाख से ज्यादा 12वीं के छात्रों का परिणाम आज होगा जारी

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जो इस साल रद्द कर दी गई थी. महामारी को देखते हुए, बोर्ड ने अपने इतिहास में पहली बार परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया और इसके बजाय छात्रों का उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया. जिसके तहत  कक्षा 10, 11 और कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम जारी किए जा रहे हैं.

इस फॉर्मूले के आधार पर सीबीएसई 12वीं के छात्रों की मार्किंग की गई है

कक्षा 12 के परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड द्वारा गठित 13 सदस्यीय पैनल द्वारा तय की गई मूल्यांकन नीति के मुताबिक  कक्षा 10 के थ्योरी पेपर के मार्क्स को 30 प्रतिशत वेटेज कक्षा 11 के मार्क्स को  30 प्रतिशत वेटेज और कक्षा 12 के यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों का 40 प्रतिशत वेटेज दी गई है.

CBSE ऑप्शन परीक्षा  15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी आयोजित

सीबीएसई कक्षा 12 के उन छात्रों के लिए ऑप्शनल परीक्षा आयोजित करेगा जो मूल्यांकन मानदंडों द्वारा प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे. शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच ऑप्शनल एग्जाम की तारीखें भी निर्धारित की हैं. सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदन विंडो खोलेगा.

CBSE परिणाम 2021 IVRS, SMS से भी चेक कर सकेंगे

सीबीएसई कक्षा 112 के परिणाम आईवीआरएस और एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे. सीबीएसई द्वारा बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजे जाएंगे. उम्मीदवार अपना परिणाम जानने के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी से मिलने दिल्ली पहुंचे कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई, मंत्रिमंडल विस्तार पर होगी चर्चा

One Comment
scroll to top