Close

डाइट और एक्सरसाइज से भी कम नहीं हो रहा वजन, तो अपनाएं ये तरीका 10 दिन में दिखने लगेगा असर

आजकल लोग मोटापे से सबसे ज्यादा परेशान हैं. वजन जितनी तेजी से बढ़ता है उसे घटाने में उतनी ही मुश्किल आती है. एक बार मोटापा बढ़ जाए तो फिर घंटों एक्सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी कई बार वजन कम नहीं होता है. 1-2 किलो वजन कम करने में ही पसीने छूट जाते हैं. अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ डाइटिंग या फिर वॉक से वजन कम हो जाएगा तो ऐसा नहीं है. इस तरह आप खुद को मेंटेन जरूर रख सकते हैं लेकिन चर्बी कम कम करने के लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज के साथ और कई दूसरे उपाय भी करने होंगे. ऐसी कई चीजें हैं जैसे आपको हल्का भोजन लेना चाहिए, तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए, जंक फूड और बाहर का खाना कम खाना चाहिए. इस रूटीन के साथ रोज एक्सरसाइज और कुछ घरेलू उपाय भी करने जरूरी हैं. तब जाकर आपका वजन कम होना शुरु होगा. आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे आपके फैट बर्निंग प्रक्रिया में तेजी आएगी. जानते हैं.

1- एप्पल साइडर विनेग- आजकल पतला होने के लिए लोग सेब के सिरका का इस्तेमाल कर रहे हैं. एप्पल साइडर विनेगर से सूजन कम हो जाती है. इसमें एसिटिक एसिड होता है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है. अगर आप रोज 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर हल्के गर्म पानी में डालकर पीएं तो इससे वजन आसानी से कम हो सकता है. आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद और सेंधा नमक भी डाल सकते हैं. रोज सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी.

2- नींबू और शहद- नींबू और शहद वजन घटाने में काफी मदद करता है. सेहत के लिए भी नींबू और शहद बहुत लाभदायक होते हैं. वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद पीएं. नींबू में फैट ऑक्सीडेंट और वटामिन सी होता है वहीं शहद में लिपिड कम करने की शक्ति होती है. जब इन दोनों चीजों को मिलाकर पीते हैं तो वजन और बीमारी दोनों दूर हो जाती हैं. आप दिन में 2-3 बार नींबू और शदह पी सकते हैं.

3- ग्रीन टी-  ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी गयी है. सुबह ग्रीन टी पीने से पेट साफ रहता है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से वजन भी कम होता है. शरीर को फिट रखने के लिए भी ग्रीन टी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. रोज ग्रीन टी पीने से वजन कम और बेली फैट घटाने में मदद मिलती है. आप दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पी सकते हैं.

4- एलोवेरा जूस- अगर आपका मेटाबॉलिज्म काफी स्लो है तो आपको एलोवेरा जूस पीना चाहिए. एलोवेरा रस से पाचन प्रक्रिया मजबूत होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. पेट, त्वचा और बालों से जुड़ी परेशानी के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है.

5- काली मिर्च- आपने शायद अभी तक ट्राई नहीं किया होगा, लेकिन काली मिर्च खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. काली मिर्च में पाइपरिन नामक तत्त्व होता है जो वजन को कम करने में भूमिका निभाता है. आप खाने में रोज एक छोटा चम्मच काली मिर्च जरूर शामिल करें. इससे खाने का स्वाद भी बढ़ेगा और मोटापा भी कम होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- मासिक शिवरात्रि पर जानिए किस काल में सर्वाधिक फलदायी है पूजा

One Comment
scroll to top