Close

शरीर में न होने दें ऑक्सीजन की कमी, ये फल और सब्जियां बढ़ाएंगे लेवल

वायु प्रदूषण दुनिया की एक प्रमुख चिंता का कारण बन गया है. इसकी वजह फैक्ट्री और गाड़ियों से निकलनेवाला धुआं है, जिससे आपकी सेहत को सीधा नुकसान पहुंच रहा है. आप चाहें योग करें, व्यायाम करें या मास्क पहनें, अगर आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है, तो बीमारियों से बचना मुश्किल है. इसलिए, प्रदूषित हवा से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल समझदारी भरा फैसला होगा. उसके अलावा, शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ानेवाले फूड्स भी जरूरी है. विटामिन्स और मिनरल्स में भरपूर होने के साथ फल और सब्जियों में एल्कलाइन भी पाया जाता है. इसकी वजह से कुछ फल और सब्जी आपके शरीर को ऑक्सीजन देने का काम करते हैं. अपने शरीर को ऑक्सीजन की कभी कमी न होने देने के लिए अपनी डाइट में रोजाना उसे शामिल करें.

केला- एल्कलाइन की अच्छी मात्रा कच्चा और पका दोनों केला में पाई जाती है, क्योंकि दोनों एसिडिक नहीं होते हैं. हालांकि, उसका पीएच मान 4.5 और 4.7 होने के बावजूद ये शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

नींबू- जिस तरह विटामिन सी शरीर की रक्षा बीमारियों के खिलाफ ऊर्जा देकर करता है, उसी तरह नींबू भी शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

अंगूर- अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है.

पपीता- पपीता के अनगिनत फायदे हैं. मरीजों को पपीता खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं. एक कारण इसका ये है कि पपीता का पीएच मान 8.5 से ज्यादा है. इस वजह से ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन बढ़ाकर ये फल मरीज को फिर से स्वस्थ बनाता है.

आम- स्वाद में लाजवाब होने के साथ आम शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने का भी काम करता है. इसलिए, आम के मौसम में उसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

लहसुन- एल्कलाइन की अच्छी मात्रा लहसुन में पाई जाती है क्योंकि उसका पीएच मान 8 से ऊपर है. इस कारण सलाह दी जाती है कि हर सुबह लहसुन का एक दाना खाएं.

खीरा- खीरा में पानी की अच्छी मात्रा पाए जाने के कारण ये बिल्कुल एसिडिक नहीं होता और शरीर में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है.

ब्रोकोली- इस हरी सब्जी में कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. उसके साथ, ब्रोकोली शरीर को ऑक्सीजन देने का बहुत अच्छा स्रोत भी है. ब्रोकोली के साथ एल्कलाइन का अच्छा स्रोत गोभी भी है.

 

 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में ये 5 फल जरूर खाएं, स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे

One Comment
scroll to top