Close

बारिश के मौसम में ये 5 फल जरूर खाएं, स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे

मानसून में आपको अपने खाने-पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां और इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. बारिश में कई फल और सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां बारिश में नहीं खानी चाहिए. इसके अलावा इस मौसम में भारी चीजों से परहेज करना चाहिए. आपको डाइट में राजमा, छोले, उड़द दाल, चना दाल और हाई प्रोटीन वाली चीजें कम कर देनी चाहिए. इसके अलावा आपको बाहर का ज्यादा तला भुना खाना भी इस मौसम में कम खाना चाहिए. बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कम हो जाती है और पाचन तंत्र भी काफी धीमा हो जाता है. इसलिए खाना जल्दी नहीं पचता है. मानसून में आपको इम्यूनिटी को मजबूत बनाने वाले फल अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. आज हम आपको ऐसे 5 फल बता रहें हैं जिन्हें बारिश के मौसम में खाना फायदेमंद होगा. इन फलों को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

बारिश में खाए जाने वाले फल

1- सेब- अगर आपको बीमारियों से दूर रहना है तो आपको रोज एक एप्पल अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. सेब खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. खास बात ये है कि सेब को आप सभी मौसम में खा सकते हैं. सुबह एप्पल खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलती है. सेब में भरपूर डाइट्री फाइबर्स होते हैं. जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है. बारिश के मौसम में सेब खाने से पाचनतंत्र सही रहता है.

2- लीची- बारिश में लीची खूब आती है. आप लीची को अपनी डाइट की हिस्सा जरूर बनाएं. लीची खाने से खाना जल्दी पाचता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लीची में एंटीवायरल गुण होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. मानसून में आपकी डाइट में लीची जरूर होनी चाहिए.

3- अनार- अनार को आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं. अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल है. बारिश में अनार काफी मिलते हैं इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. अनार से शरीर में रेड ब्लड शेल्स भी बढ़ती हैं. अनार खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

4- आलूबुखारा- बारिश के मौसम में सीजनल फलों में आलूबुखारा (Plum) भी शामिल है. आलूबुखारा में विटामिन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती हैं. आलूबुखारा खाने से इम्यूनिटी बढ़ाती है और बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करने में मदद मिलती है.

5- पपीता- बारिश में आपको पपीता भी डाइट में शामिल करना चाहिए. पपीता में एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर काफी मात्रा में होता हैं. पपीता काफी हल्का और जल्दी पचने वाला फल है. इसे आप मानसून में खा सकते हैं. पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर होता है. पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जिससे पाचन में सहायता मिलती है.

 

यह भी पढ़ें- शरीर में न होने दें ऑक्सीजन की कमी, ये फल और सब्जियां बढ़ाएंगे लेवल

One Comment
scroll to top