Close

कॉमनवेल्थ गेम्सः छत्तीसगढ़ की बेटी आकर्षि कश्यप का शानदार प्रदर्शन

रायपुर। छत्तीसगढ़ की बेटी आकर्षि कश्यप ने बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार को एकतरफा प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका की विदारा सुहासनी को एकतरफा मात दी। आकर्षि ने मिक्स्ड टीम इवेंट में ग्रुप प्ले स्टेज ग्रुप के मैच में 21-3, 21-9 से श्रीलंका की विदारा सुहासनी को मात दी। कॉमनवेल्थ में आकर्षि का यह पहला मैच था।

कॉमनवेल्थ गेम्स में आकर्षि कश्यप ने पहले ही मैच में आक्रामक रणनीति अपनाते हुए श्रीलंका की विदारा पर शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा। दोनों ही सेट में आकर्षि ने अपनी प्रतिद्वंद्वी श्रीलंका के खिलाड़ी को उबरने नहीं दिया।

आकर्षि ने पहले सेट में ही 21-3 से निर्णायक बढ़त लेली। इसके बाद दूसरे सेट में बिना कोई चूक किए 21-9 से सुहासनी को पीछे छोड़ दिया। इस तरह अपने पहले ही मैच में
जबर्दस्त छाप छोड़ी है।

हैदराबाद सुचित्रा एकेडमी में चल रही ट्रेनिंग
आकर्षि ने भारतीय टीम के कोच संजय मिश्रा के बाद पुलेला गोपीचंद एकेडमी में ट्रेनिंग ली थी। फिलहाल हैदराबाद में सुचित्रा एकेडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। पीवी सिंधुभी यहां से ट्रेनिंग ले रही हैं।

9 साल की उम्र से थामा बैडमिंटन
महज 9 साल की उम्र में बैडमिंटन थामने वाली आकर्षि ने छत्तीसगढ़ के लिए जूनियर व सीनियर कैटेगरी में राष्ट्रीय स्तर के खिताब जीते हैं। गर्ल्स सिंगल्स कैटेगरी में एक बार अंडर-15, दो बार अंडर-17 और एक बार अंडर-19 नेशनल चैंपियन रही है।

2019 में पहला गोल्ड मैडल
2019 में पुणे में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के लिए पहला गोल्ड जीता। 16 साल की उम्र में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में ब्रांज मैडल हासिल किया।

2018 से लगातार शानदार प्रदर्शन
वुमंस सिंगल्स में आकर्षि 2019 से नंबर-1 खिलाड़ी है। आकर्षि की वर्ल्ड रैंकिंग 57 है। जकार्ता में 2018 में आयोजित एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया। नेपाल में आयोजित साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड हासिल किया। 2021 में सीनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट में खिताब जीता था। साथ ही बहरीन में आयोजित इंटरनेशनल चैलेंज में छत्तीसगढ़ के लिए ब्रांज मैडल जीता था।

scroll to top