Close

बॉक्सिंग में भारत को बड़ा झटका, शीर्ष वरीयता प्राप्त अमित पंघाल प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे

बॉक्सिंग में भारत के लिए मेडल के सबसे बड़े दावेदार और शीर्ष वरीयता प्राप्त अमित पंघाल 52 किलोग्राम वर्ग के अपने मैच में हारकर ओलंपिक से बाहर हो गए हैं. आज खेले गए प्री-क्वार्टर फाइनल के मैच में उन्हें रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता कोलंबिया के युबेरजेन मार्तिनेज के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा. अपना पहला ओलंपिक खेल रहे अमित पंघाल को पहले दौर में बाई मिला था.

अमित पंघाल ने इस मैच में अच्छी शुरुआत की थी. कोलंबियाई मुक्केबाज ने पहले राउंड में पंघाल पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए इस राउंड को 4-1 से जीत लिया. इसके बाद दूसरे और तीसरे राउंड में युबेरजेन मार्तिनेज ने शानदार वापसी की. पंघाल के पास मार्तिनेज की रफ्तार का कोई जवाब नहीं था.

दूसरे और तीसरे राउंड में हारे अमित पंघाल

दूसरे राउंड की शुरुआत से ही युबेरजेन मार्तिनेज ने अमित पंघाल को सेट होने का मौका नहीं दिया. उनके जबर्दस्त प्रहार पंचों का भारतीय मुक्केबाज के पास कोई जवाब नहीं था. पंघाल दूसरा राउंड 1-4 से हार गए. तीसरे राउंड में भी अमित रक्षात्मक ही नजर आए और सिर्फ बचाव ही करते रहे. इस अंतिम राउंड में उन्हें मार्तिनेज ने स्कोर करने का कोई मौका नहीं दिया और वो 0-5 से हारकर ओलंपिक से बाहर हो गए.

अमित पंघाल से थी मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीद 

52 किलोग्राम वेट कैटेगरी में अमित इस समय दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी हैंवह ओलंपिक जाने वाले भारत के पहले बॉक्सर थे जिनकी अपनी कैटेगरी में नंबर वन रैंक है. सितंबर 2019 में AIBA वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियन्शिप में पंघाल ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. वो इस प्रतियोगिता में में ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं. पंघाल इसके अलावा 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और 2020 के बॉक्सिंग विश्व कप में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. 2019 से ही एआईबीए AIBA की रैंकिंग में वो शीर्ष स्थान पर हैं. 

आज क्वार्टर फाइनल में चुनौती पेश करेंगी पूजा रानी

मुक्केबाजी में भारत की पूजा रानी आज 75 किग्रा मिडिलिवेट वर्ग के क्वार्टर फाइनल में अपनी चुनौती पेश करेंगी. 2021 में एशियाई चैंपियन का खिताब जीतने वाली पूजा के सामने 2016 रियो ओलंपिक की ब्रोंज मेडल विजेता चीनी बॉक्सर ली क्यू होंगी. ये मुकाबला दोपहर 3.36 बजे से शुरू हो जाएगा. पूजा ने प्री-क्वार्टर फाइनल में अल्जीरिया की इचरक चाएब पर 5-0 से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. अगर वो आज का मैच जीत जाती हैं तो बॉक्सिंग में भारत का एक और पदक पक्का हो जाएगा.

इस से पहले लवलीना बोरगोहेन बॉक्सिंग के 69 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने लिए पदक पक्का कर चुकी हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- गोल्ड मेडल पर हैं लवलीना की नज़रें, कहा- मेडल एक ही होता है

One Comment
scroll to top