Close

वंदना कटारिया की हैट्रिक के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

महिला हॉकी में भारत ने वंदना कटारिया की हैट्रिक के दम पर दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश की उम्मीदों को जिंदा रखा है. भारतीय टीम अपने पहले तीनों मुकाबले हारकर ओलंपिक से बाहर होने की कगार पर थी. जिसके बाद उसने कल अपने चौथे मैच में आयरलैंड को 1-0 से मात दी थी. इन लगातार दो जीत के साथ ही भारत के पांच मैचों में 6 अंक हो गए हैं और वो पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. अब अगर ब्रिटेन अपने मैच में आयरलैंड को हरा देता है तो भारत क्वॉर्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा.

भारत ने इस मुकाबले में बेहद ही शानदार शुरुआत की. पहले क्वॉर्टर के चौथे मिनट में ही वंदना कटारिया ने गोल कर टीम को 1-0 से आगे कर दिया. हालांकि टीम इंडिया इस बढ़त को ज्यादा देर तक बनाए रखने में कामयाब ना हो सकी और पहले क्वॉर्टर के अंतिम पलों में ग्लेसबी क्रिस्टी ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया.

दूसरे क्वॉर्टर की शुरुआत में वंदना ने फिर दिलाई बढ़त 

दूसरे क्वॉर्टर में एक बार फिर भारत के लिए वंदना कटारिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और 17वें मिनट में मैच का अपना दूसरा गोल दागकर टीम इंडिया को 2-1 से आगे कर दिया. हालांकि भारतीय टीम ने दूसरे क्वॉर्टर के अंत में दक्षिण अफ्रीका को वापसी का एक और मौका दे दिया. इस बार 30वें मिनट में हंटर ने डिफ्लेक्शन के साथ गोल दागकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया.

पहले दो क्वॉर्टर की ही तरह तीसरे क्वॉर्टर में भी भारत ने शुरुआत में ही गोल लगाने में सफलता हासिल की. इस बार 32वें मिनट में नेहा ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को मैच में 3-2 की बढ़त दिला दी. 37वें मिनट में दक्षिण अफ्रीका ने एक बार फिर वापसी की और मरीजेन मरैस के गोल की मदद से मैच में 3-3 की बराबरी कर ली.

वंदना की हैट्रिक से जीता भारत 

चौथे क्वॉर्टर के दौरान 49वें मिनट में वंदना कटारिया के तीसरे गोल की मदद से भारत ने इस मैच में 4-3 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली. इस तरह से भारत ने क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश की अपनी उम्मीदों को भी जिंदा रखा है. वंदना भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक में हैट्रिक लगाई है.

 

यह भी पढ़ें- केंद्र की रिपोर्ट : नक्सली घटनाओं में छत्तीसगढ़ टॉप पर

One Comment
scroll to top