Close

वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे कई फायदे

आजकल लोग बढ़ते मोटापे से सबसे ज्यादा परेशान हैं. हालांकि लोग अब अपनी फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट हो गए हैं. डाइट में हेल्दी फूड, वॉक, योग और एक्सरसाइज से अपने वजन को कंट्रोल रखते हैं. जो लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां भी पनपने लगती हैं. खासतौर से कोरोना काल में खुद को स्वस्थ रखना किसी चुनौती से कम नहीं है

कई लोग क्रेश डाइटिंग करके वजन कम करना चाहते हैं जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में आप भूखे रहने की बजाय कुछ हेल्दी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें. ड्राई फ्रूट्स में भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जिससे भूख कंट्रोल हो जाती है और वजन भी कम होने लगता है. आज हम आपको ऐसे 5 नट्स बता रहे हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे.

वजन घटाने के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स

1. बादाम- वजन कम करने में बादाम सबसे ज्यादा मदद करते हैं. बादाम खाने से क्रेविंग दूर होती है. मुट्ठी भर बादाम खाने से आपकी भूख भी शांत होती है. बादाम काफी लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम बेली फैट और ओवरॉल बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद करता है. बादाम में मोनो-अनसेचुरेटेड फैट और भरपूर फाइबर होता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है.

2. अखरोट- वजन घटाने में अखरोट भी मदद करता है. अखरोट में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप भूख लगने पर अखरोट खाते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा. अखरोट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग में मौजूद केमिकल सेरेटोनिन लेवल को बढ़ाते हैं. इससे भूख का एहसास कम हो जाता है. रोज एक-एक मुट्ठी भीगे हुए अखरोट खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी.

3. किशमिश- भूख लगने पर आप किशमिश भी खा सकते हैं. किशमिश में कैलोरीज बहुत कम होती हैं. इसे खाने से जल्दी खाने की इच्छा नहीं होती. किशमिश में भूख मिटाने वाले गुण होते हैं. ये शरीर में फैट सेल्स को कम करते हैं, साथ ही बेली फैट को घटाने में मदद करते हैं.

4. काजू- वजन कम करने के लिए आप काजू भी खा सकते हैं हालांकि काजू खाते वक्त आपको सीमित मात्रा में ही खाने चाहिए. काजू में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है. साथ ही काजू में प्रोटीन भी होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

5. मूंगफली- मूंगफली खाने से शरीर में कैलोरीज बर्न होती हैं. मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होता है, जिससे शरीर में सूजन कम होती है. मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

 

 

यह भी पढ़ें- 11 हफ्तों की गिरावट के बाद देश में फिर बढ़े कोरोना के मामले, इन तीन राज्यों से सबसे ज्यादा केस

One Comment
scroll to top