Close

दांतों को चमकाने के लिए इस्तेमाल करें आसान घरेलू आयुर्वेदिक पाउडर, पीलापन होगा दूर

अपने दांत की सेहत का देखभाल करना अच्छा खाना या सोने की तरह महत्वपूर्ण है. लेकिन अक्सर लोग दांत की सेहत को लेकर उतने ज्यादा गंभीर नहीं होते. हमारा भोजन शरीर के अंदर दांतों से होकर गुजरता है. डॉक्टरों का मानना है कि जिस तरह हम शरीर के अन्य हिस्सों की स्थिति की जांच के लिए विशेषज्ञों के पास जाते हैं, उसी तरह हमें अपने दांतों की जांच के लिए भी समय पर डेंटिस्ट के पास जाना चाहिए.

दांतों की स्वस्थ आदतों से आप स्वास्थ्य की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. दांत की आम समस्याओं में से एक है पीला दांत. हालांकि, दांतों के पीलापन को हटाने के लिए कई तरीके हैं, उनमें से कुछ आपके लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. कभी-कभी डेंटिस्ट का सुझाया केमिकल महंगा हो सकता है और देखने में ये भी आया है उसका प्रभाव नहीं पड़ा. अगर आप भी पीले दांत की समस्या से पीड़ित हैं, तो सस्ता देसी उपाय पीलापन हटाने और दांतों को चमकाने में मदद कर सकता है.

आयुर्देकि पाउडर से दांतों को चमकाएं- इस पाउडर को बनाने के लिए आपको एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच लौंग का पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच मुलेठी, सूखी नीम की पत्तियां और सूखे पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी.

कैसे बनाएं आयुर्वेदिक पाउडर- सभी सामान को पीस कर पाउडर की शक्ल में बना लें. आप उसे किसी हवाबंद कंटेनर में आगे इस्तेमाल के लिए स्टोर कर सकते हैं. इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच टूथपाउडर लें और उसे अपनी हथेली पर रखें. अब पाउडर से अपने दांतों की सफाई के लिए अपने ब्रश का इस्तेमाल करें. उसके बाद पानी से अपे मुंह को धो लें. एक सप्ताह इसी तरह करें. इस तरह अपने दांतों की रंगत में बदलाव दिखाई देगा. दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें. ब्रश ज्यादा देर तक या बहुत सख्त न करें क्योंकि ये दांत को ढंकनेवाला बाहरी आवणर दूर कर सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं के स्कूल खुले, छात्रों का माला पहनाकर किया स्वागत

One Comment
scroll to top