Close

मानसून में इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो, मिलेगी बेदाग और ग्लोइंग स्किन

बारिश के मौसम का एक अलग ही मजा होता है. पानी की गिरती बूंदें मन मोह लेती है, और साथ ही परोसा जाने वाला खाना भी दिल को खुश कर देता है. यह तो हम सभी जानते हैं कि बरसात के मौसम वातावरण में नमी बढ़ जाती है. नमी ज्यादा होने के कारण कई बार स्किन और बालों को बहुत नुकसान भी पहुंचता है. यह ब्यूटी प्रॉब्लम्स ऑयली स्किन वाले लोगों में ज्यादा देखी जाती है. चेहरे और स्कैल्प पर पसीना और नमी के कारण गंदगी जम जाती है. इससे पिंपल और दाग की समस्या भी देखने को मिलती है. अगर आप भी बरसात के मौसम में इन परेशानियों का सामना कर रही हैं तो अपनाएं यह यह स्किन केयर रूटीन-

स्किन की ठीक तरह से करें क्लींजिंग 

बरसात के मौसम में अपनी स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए दिन में दो बार क्लींजिंग करना बेहद जरूरी है. अगर आप भी ग्लोइंग चाहती हैं तो सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले अपनी स्किन को ठीक तरह से साफ करें. इसके लिए आप अपनी स्किन के मुताबिक कोई भी फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑयली स्किन के लिए नीम, ग्रीन टी या टी ट्री फेस वॉश सबसे अच्छा माना जाता है.

रोज वाटर का करें यूज

वातावरण में नमी ज्यादा होने के कारण आप हैवी फेस क्रीम के इस्तेमाल से बचें. आप अपने स्किन केयर रूटीन में फ्रेश टोनिंग रोज वाटर या फ्लावर वाटर के इस्तेमाल को शामिल कर सकती हैं. रोज वाटर के यूज से बरसात के मौसम में होने वाली स्किन इरिटेशन से मुक्ति भी मिलती है.

स्किन को रखें सूखा

बरसात में नमी ज्यादा होने के कारण स्किन पर बार-बार पसीना आने लगता है. इस कारण कई बार आपको पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में स्किन को ड्राई रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप अपने स्किन के अनुसार डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पसीने की समस्या को दूर करने के साथ-साथ नमी को भी दूर रखता है.

सही फेस ऑयल करें यूज

आपको बता दें कि बरसात में सही मॉइश्चराइजर या स्किन ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा हेल्दी के साथ-साथ ग्लोइंग भी बनती है. आप स्किन ऑयल के रूप में रोज़हिप, जोजोबा और हेम्प सीड ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक्ने को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. ध्यान रखें की फेस ऑयल हमेशा लाइट होना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति कोविंद आज पहुंचेंगे चेन्नई, पांच स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था के साथ 5 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

One Comment
scroll to top