Close

8 लाख का इनामी माओवादी ढेर, 2 बंदूक समेत विस्फोटक बरामद

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के दौरान सुरक्षाबलों ने 8 लाख रुपए के इनामी हार्डकोर माओवादी को एनकाउंटर में ढेर किया है। मारे गए माओवादी का नाम हड़मा उर्फ सनकु है, जो DVCM (डिवीजनल कमेटी मेंबर) का था। हड़मा, बस्तर में अलग-अलग घटनाओं को अंजाम देकर करीब 100 से ज्यादा जवानों की शहादत का जिम्मेदार था। एनकाउंटर के बाद सर्चिंग के दौरान घटना स्थल से जवानों ने 2 भरमार बंदूक समेत भारी मात्रा में विस्फोटक सामान भी बरामद किया है। मामला जिले के भेज्जी थाना क्षेत्र का है।

नक्सलियों का कोर इलाका

जानकारी के मुताबिक, सुकमा पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि भंडारपदर के जंगल में करीब 40 से 50 की संख्या में हथियारबंद माओवादी उपस्थित हैं। मुखबिर की इसी सूचना के आधार पर 31 जुलाई की रात DRG के जवानों को ऑपरेशन के लिए निकाला गया था। 1 अगस्त की सुबह जब जवान मौके पर पहुंचे तो यहां पहले से ही घात लगाए बैठे माओवादियों ने जवानों पर फायर करना शुरू कर दिया। जिसके बाद जवानों नर्त भी मोर्चा संभाल लिया और नक्सलियों की गोलियों का जवाब दिया। ये इलाका नक्सलियों का कोर इलाका माना जाता है।

इलाके की सर्चिंग की गई

दोनों तरफ से करीब 2 घंटे तक गोलीबारी चलती रही। जवानों को भारी पड़ता देख माओवादी जंगल की आड़ में भाग गए। जब फायरिंग रुकी तो इलाके की सर्चिंग की गई। जिसमें एक माओवादी का शव बरामद किया गया। साथ ही घटना स्थल से 2 भरमार बंदूक, पिस्टल, SLR का जिंदा राउंड, जिलेटिन वायर, इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, कॉर्डेक्स वायर, नक्सल साहित्य, दवाइयां, बर्तन समेत भारी मात्रा में सामान बरामद किया गया है। सुकमा के SP सुनील शर्मा ने बताया कि, माओवादी सुकमा और नारायणपुर जिले में कई मुठभेडों में शामिल रहा है।

2 Comments
scroll to top