Close

मानसून अलर्ट : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ में बुधवार को भी कई जिलों में बारिश होने की संभावना मौसम विज्ञानी ने जताई है, खासकर बस्तर संभाग के जिलों में दोपहर के बाद बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है।  बीजापुर, बस्तर,दंतेवाड़ा और सुकमा में मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है।

मौसम विज्ञानी से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून द्रोणि का मध्य समुद्र तल पर 5 बड़े शहरों के साथ ही पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है और एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से तेलंगाना, रॉयल सीमा, तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

वहीं एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी  तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है, जिसके चलते इस द्रोणिका का असर छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर रहेगा, जहां हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।  वहीं बस्तर के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना बनी हुई है, इधर पिछले 4 दिनों से लगातार बस्तर में 3 से 4 घण्टों तक हो रही मूसलाधार बारिश से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, वहीं बुधवार को भी बस्तर में मूसलाधार बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

बस्तर में मूसलाधार बारिश से जलभराव 

छत्तीसगढ़ में हो रहे बारिश से खासकर  बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर और बीजापुर जिला प्रभावित है। हर रोज हो रहे मूसलाधार बारिश से सड़कों पर लबालब पानी भर गया है, वहीं कई वार्डों में पानी घुस गया है, हालांकि मौसम विज्ञानी ने अब बारिश की स्थिति में लगातार अगले 4 दिनों तक सुधार होने की प्रबल संभावना बने रहने की बात कही है, लेकिन बस्तर में सुबह धूप निकलने के बाद दोपहर को मौसम में बदलाव के साथ जमकर बारिश हो रही है। वही बुधवार को भी बस्तर संभाग के जिलों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के अन्य कई जिलों में बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है।

 

यह भी पढ़ें:-  रस्तोगी नर्सिंग कॉलेज के प्रबंधक सहित हॉस्टल प्रभारी पर एफआईआर दर्ज

2 Comments
scroll to top