Close

बरसात में हेयर फॉल से हैं परेशान तो ट्राई करें इन फूड्स को, बाल होंगे हेल्दी और शाइनी

बरसात के मौसम में हेयर फॉल एक आम समस्या है. वातावरण में नमी होने के कारण बालों की जड़ों में गंदगी जमने लगती है जिससे जड़ कमजोर हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग नए-नए हेयर मास्क ट्राई करने लगते हैं और बालों के पोषण पर खास ध्यान नहीं देते हैं. इस कारण बालों का झड़ना बंद नहीं होता है. हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बार में बताने वाले हैं जिसके रोजाना इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होंगे और वह शाइन भी करेंगे. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में-

अंडे का करें रोजाना सेवन

अंडे को बालों के लिए बहुत अचछा माना जाता है. इसमें में भारी मात्रा में प्रटीन होता है जिससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वह मजबूत होते हैं. अंडे बालों में Keratin की मात्रा को बढ़ाकर बालों की ग्रोथ को भी तेज करता है. सुबह-सुबह अंडे का नाश्ते बहुत अच्छा माना जाता है.

अखरोट और बादाम का करें सेवन

अखरोट और बादाम का सेवन बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इनमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जिससे बालों की नमी बरकरार रहती है. हेयर फॉल को रोकने के लिए अपनी डाइट में इन ड्राई फूट्स को जरूर शामिल करें.

योगर्ट और दूध करें डाइट में करें शामिल

सुबह-सुबह नाश्ते में दूध पीना या योगर्ट खाना शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम बालों को मजबूत करने में मदद करता है. यह बालों की खोई हुए नमी लौटाकर उन्हें शाइनी बनता है.

 

 

यह भी पढ़ें- सिर्फ पूजा ही नहीं कई अन्य चीजों के लिए भी इस्तेमाल होता है कपूर, जानें काम की खबर

One Comment
scroll to top