Close

सिर्फ पूजा ही नहीं कई अन्य चीजों के लिए भी इस्तेमाल होता है कपूर, जानें काम की खबर

पूजा करते वक्त शायद ही कोई होगा जिसने कपूर का इस्तेमाल ना किया हो. प्राचीनकाल से ही लोग पूजा करते वक्त और देवी-देवताओं की आरती के समय कपूर का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा यह कई घरेलू बीमारियों के इलाज में भी काम आता है. आयुर्वेद के अनुसार कपूर में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को ठीक करने में बहुत मददगार है. लेकिन, कपूर का इस्तेमाल कई और चीजों के लिए भी किया जाता है. इस तरह करें कपूर का प्रयोग-

बरसात में कीड़े-मकोड़ों को रखता है दूर

बरसात के मौसम में अक्सर घर में कीड़े-मकोड़ों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है. अगर आपके घर में भी यह समस्या रहती है तो आप कीड़ों को भगाने के लिए कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप कपूर को पीसकर उसका पाउडर बना लें और उसमें दालचीनी पाउडर और पानी मिलाकर घर के छिड़क दें. घर के सारे कीड़े-मकोड़े भाग जाएंगे.

कपड़ों को रखता है फ्रेश

कपड़ों को जब भी हम लंबे समय के लिए स्टोर करते हैं तो उनके साथ नेप्थलीन बॉल्स जरूर डालते हैं. इससे कपड़े लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं. अगर आपके घर में नेप्थलीन बॉल्स खत्म हो गया है तो उसकी जगह आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कपूर को दो भाग में तोड़ लीजिए और उसे किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर कपड़ो के साथ रख दें. कपड़े लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे.

कपूर है बेहद अच्छा रूम फ्रेशनर

आप अपने घर में कपूर को रूम फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सुगंधित रूम फ्रेशनर बनाने के लिए आप कपूर को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें दो चम्मच लैवंडर ऑयल मिला दें. इस मिश्रण स्प्रे बोतल में भर दें. अब इसे पूरे घर में छिड़क दें. यह बहुत अच्छे रूम फ्रेशनर की तरह कम करेगा

कपूर मन को रखता है शांत

मन को शांत रखने के लिए कपूर बहुत मददगार है. आप एक बर्तन लें और उसमें कपूर रखें और उसे बेडरूम में रख दें. यह मन को शांत और फ्रेश रखता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बरसात में हेयर फॉल से हैं परेशान तो ट्राई करें इन फूड्स को, बाल होंगे हेल्दी और शाइनी

One Comment
scroll to top