Close

सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, कर्क और तुला राशि वाले बरतें सावधानी

सूर्य ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में प्रमुख खगोलीय घटना माना गया है. माना जाता है कि सूर्य का ग्रहण का प्रभाव सभी पर देखा जाता है. पौराणिक ग्रंथ सिद्धांत शिरोमणि में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के फलों के बारे में बताया गया है. ज्योतिष मान्यता है कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव शीध्र और तीव्र होता है. इसीलिए ग्रहण के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

सूर्य ग्रहण 2021 में कब होगा (Solar Eclipse 2021)

सूर्य ग्रहण 04 दिसंबर 2021 शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगने जा रहा है. वर्ष 2021 में दो सूर्य ग्रहण की स्थिति बनी हुई है. जिसमे से पहला सूर्य ग्रहण बीते 10 जून 2021 को लगा था अब साल का दूसरा और आखिरी सूर्य लगने जा रहा है.

शनिवार के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण

आखिरी सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन लगेगा. शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. वर्तमान समय में शनि देव मकर राशि में गोचर कर रह हैं. पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण के दिन शनि देव मकर राशि में विराजमान रहेंगे. शनि देव का वर्ष 2021 में कोई भी राशि परिवर्तन नहीं है. वर्ष 2021 में शनि देव सिर्फ नक्षत्र परिवर्तन की स्थिति हैं. वर्तमान समय में शनि देव श्रवण नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं.

सूर्य ग्रहण राशिफल 
सूर्य ग्रहण का प्रभाव मेष से मीन राशि तक देखा जाएगा. लेकिन कुछ राशियां ऐसी हैं जिन्हें ग्रहण के दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है. ये राशियां कौन सी हैं, आइए जानते हैं-

कर्क राशि (Cancer Horoscope)- सूर्य ग्रहण का प्रभाव कर्क राशि वालों पर सेहत और व्यापार अधिक देखने को मिलेगा. इसलिए सेहत और धन से जुड़े मामलों में विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है. सूर्य ग्रहण के दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें. इस दौरान विवाद और तनाव की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें.

तुला राशि (Libra Horoscope)- संबंधों के मामलें में सूर्य ग्रहण कुछ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इसलिए रिश्तों में मधुरता बनाए रखें. इस दौरान निवेश करने की स्थिति से बचें. गलत संगत से दूरी बनाकर रखें. प्रतिद्वंदी हानि पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं. गायत्री मंत्र का जाप करें.

 

यह भी पढ़ें- शेयर अलॉटमेंट हुए फाइनल, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

One Comment
scroll to top