Close

ब्रेकफास्ट का अच्छा और स्वस्थ विकल्प है कॉर्नफ्लेक्स, खाने से मिलेंगे ये शानदार फायदे

कॉर्नफ्लेक्स ब्रेकफास्ट का एक अच्छा विकल्प है. गर्म या ठंडा दूध के साथ ब्रेकफास्ट में उसका आनंद लिया जाता है. उसका स्वाद मीठा होता है और ये आसान ब्रेकफास्ट है. ये कई पोषक तत्वों में भरपूर होता है. उसमें मिनरल्स, विटामिन्स, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं.

वजन कम करने में मदद करता है- कॉर्नफ्लेक्स को वजन कम करनेवाली डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये आपका वजन कम करने में मदद करता है. उसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. एक प्याला कॉर्नफ्लेक्स और दूध सुबह में पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसलिए बीच में आप अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन से बचते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो कॉर्नफ्लेक्स के कटोरे में शुगर शामिल करने से परहेज करें. उसके बजाए, आप थोड़ा ताजा कटे हुए फल को मिलाकर उसका आनंद ले सकते हैं. आप बारीक टुकड़ों में कटे हुए नट्स जैसे बादाम, पिसता और किशमिश को भी प्याले में शामिल कर सकते हैं.

पाचन सिस्टम के लिए अच्छा है- कॉर्नफ्लेक्स में फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण पाचन सिस्टम के लिए अच्छा है. कॉर्नफ्लेक्स खाने से कब्ज और दूसरे आम पाचन समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है.

कोलेस्ट्रोल में कम- ये किसी दूसरे फैटी फूड के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ होता है. दिल की बीमारी से पीड़ितों के लिए कॉर्नफ्लेक्स और दूध शानदार विकल्प है क्योंकि ये बहुत हल्का और स्वस्थ होता है.

प्रोटीन में भरपूर- कॉर्नफ्लेक्स के साथ दूध मिलने से प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है. दोनों मिलकर आपके शरीर को दिन भर सक्रिय रखते हैं. प्रोटीन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है.  कॉर्नफ्लेक्स के प्याले में बादाम को शामिल करने से प्रोटीन की मात्रा और ज्यादा हो सकती है.

आंखों के लिए अच्छा- कॉर्नफ्लेक्स में विटामिन ए, नियासीन, विटामिन बी, विटामिन बी12, लूटिन और सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आंख की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. उसके अलावा, शरीर में आयरन की मात्रा को सुधारता है. खून की कमी आयरन में भरपूर डाइट के इस्तेमाल से पूरी होती है.

 

यह भी पढ़ें- यात्रियों के लिए रेलवे ने दोबारा चालू की ट्रेन तक खाना पहुंचाने की सुविधा, जानें कैसे करें खाना आर्डर

One Comment
scroll to top