Close

गाजीपुर में बनेगा इलेक्ट्रिक ऑटो

सौ करोड़ के संयंत्र के लिए उदय नारंग के ओमेगा सेकी और संजय राय शेरपुरिया के यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के बीच हुआ करार

दिल्ली से दीपक चौधरी:  ओमेगा सेकी मोबिलिटी एवं यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से गाजीपुर में इलेक्ट्रिक व्हीकल उत्पादन केंद्र स्थापित होगा। इस केंद्र में इलेक्ट्रिक ऑटो का निर्माण किया जायेगा। सौ करोड़ की लागत से बनने वाले इस केंद्र के लिए 31 जुलाई को ओमेगा सेकी के प्रबंध संचालक डॉ. देव मुखर्जी और यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के सीईओ सुनील सिंह के बीच करार हुआ। ओमेगा सेकी उदय नारंग के और यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन संजय राय शेरपुरिया के मार्गदर्शन में चल रहा है। दोनों मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाएंगे। यह गाडी 30 मिनट से लेकर तीन घंटे के बीच यह चार्ज होगी। इस पर प्रति किलोमीटर पचास पैसे से एक रूपये खर्च आएगा। इस उत्पादन केंद्र के स्थापित होने से करीब पांच हजार युवाओं को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

कार्यक्रम के दौरान यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन के मार्गदर्शक संजय राय शेरपुरिया ने कहा कि,“गाजीपुर ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वांचल के युवाओं को रोजगार देने के लिए और भी निवेशकों को यहाँ लाया जाएगा और रोजगार के नए आयाम उपलब्ध करवाए जाएँगे । उन्होंने कहा अब गाजीपुर को इस्यार नहीं इंस्पायर जिला मानना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा है, उसे हर हाल में साकार करूँगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल उत्पादन केंद्र स्थापित करने के लिए करार के वास्ते आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जमानियां की विधायक सुनीता सिंह थीं । कार्यक्रम में यूथ रूरल एंटरप्रोन्योर फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने इलेक्ट्रिक थ्री व्हीकल उत्पादन केंद्र के विषय में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस केंद्र से थ्री व्हीकल आटो रिक्शा तैयार किए जाएंगे। देश में सबसे सस्ते दर पर यह यहां पर थ्री व्हीकल आटो तैयार किया जाएगा। इस आटो में लिथियम आयन की बैट्री लगाई जाएगी। जो कम समय में चार्ज होगी। जब ग्रामीण इलाकों में यातायात के साधन बढ़ेंगे तो अवश्य जिला विकास करेगा। उन्होंने कहा कि देश में पर्यावरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंताओं को भी यह आटो मोबाइल फैक्ट्री काफी हद तक कम करेगी। यहाँ पर बता दे की, ग्लोबल वार्मिंग के इस दौरान में हम लोग अधिक से अधिक पौधरोपण करके संजय राय शेरपुरिया के मार्गदर्शन से यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन, जिले की अनेक-विध संस्थाओ के सहयोग से पूरे जिले में 40 लाख पौधे रोपने के लिए दो अगस्त से एक विशेष अभियान शुरू किया है ।

उदय नारंग, जो ओमेगा सेकी के स्थापक है, उन्होंने कई साल अमेरिका में अपने विविध उद्योगों के द्वारा निपुणता प्राप्त की है  करोडो डॉलरो के मालिक नारंग का उदेश्य, भारत के ग्रामीण इलाको में युवाओ को रोजगार उपलब्ध करवाने का है कार्यक्रम में गाजीपुर नागरिक अभिनंदन समिति के कुंवरभानु प्रताप सिंह, अंकित राय, डा. सतीश राय, गर्भजीत सिंह, रोटरी क्लब के संजीव सिंह बंटी, कुल्लू सिंह सहित कई लोग मौजूद रहे।

 

 

यह भी पढ़ें- जेएसपीएल के छत्तीसगढ़ सीओओ सरावगी चुने गए ’बेस्ट डायरेक्टर’

One Comment
scroll to top