Close

कुश्ती में रवि दहिया और दीपक पुनिया का शानदार आगाज, पहले दोनों मुकाबले जीत सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारत के पहलवान रवि कुमार ने पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती की 57 किलोग्राम कैटेगरी और दीपक पुनिया ने 86 किलोग्राम वर्ग के क्वार्टर फाइनल राउंड में शानदार जीत के साथ मेडल की उम्मीद बढ़ा दी है. रवि कुमार ने इस मुकाबले में बुल्गारिया के जीयोर्जी वेंगेलोव को 14-4 के अंतर से एकतरफा मात दे दी है. रवि कुमार को इस कैटेगरी में मेडल का दावेदार माना जा रहा है. वहीं पुनिया ने क्वार्टर फाइनल में चीन के जुशेन लिन को 6-3 से पराजित कर सेमीफाइनल में जगह बनाई.

इस से पहले प्री-क्वॉर्टर फाइनल में रवि कुमार ने कोलंबिया के पहलवान टिगरेरोस उरबानो पर 13-2 के अंतर से एकतरफा जीत हासिल की थी. सेमीफाइनल में उनका मुकाबला कजाकिस्तान के नूरीसलम सनायेव से होगा. वहीं दीपक पुनिया ने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में नाइजरिया के पहलवान एकरेकेम एगियोमोर को 13-1 से हराया था. सेमीफाइनल में पुनिया का सामना अमेरिका के पहलवान डेविड टेलर से होगा

शुरुआत से हावी रहे दहिया 

बुल्गारिया के जीयोर्जी वेंगेलोव के खिलाफ दहिया शुरू से ही हावी रहे और उन्होंने उन्हें इस मैच में कोई मौका नहीं दिया. इससे पहले प्री-क्वॉर्टर फाइनल में रवि कुमार और कोलंबिया के पहलवान के बीच पहले राउंड की शुरुआत में कड़ा मुकाबला देखने को मिला. दहिया ने शानदार प्रदर्शन कर पहले मिनट में दो अंक हासिल किए, लेकिन उरबानो ने रिवर्स टेकडाउन से स्कोर बराबर कर लिया. इसके बाद रवि ने वापसी की और एक और अंक अर्जित किया. इसके साथ ही वो टिगरेरोस उरबानो से पहला राउंड 3-2 से जीतने में कामयाब रहे.

इसके बाद दूसरे राउंड में रवि दहिया ने टिगरेरोस उरबानो को कोई मौका नहीं दिया. इस राउंड में उन्होंने शुरुआत से ही आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया और कुल 10 अंक बटोरे. इस तरह से कोलंबिया के रेसलर के खिलाफ दहिया 13-2 से जीत हासिल करने में कामयाब रहे.

बता दें कि, रवि कुमार दहिया ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप का अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था. यहां रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन और 2017 के एशियाई चैंपियन जापान के यूकी ताकाहाशी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. हालांकि उन्हें सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

पुनिया से भी है मेडल की उम्मीद 

सेमीफाइनल में पुनिया का सामना अमेरिका के पहलवान डेविड टेलर से होगा. देश के लिए कुश्ती में पुनिया मेडल के सबसे बड़े दावेदार हैं. दीपक पूनिया ने पुरुषों के फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग के अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के एकरेकेम एगियोमोर 12-1 से हराया. दीपक इस पूरे मुकाबले में हावी रहे. उन्होंने पहले राउंड में 4 और दूसरे में 8 अंक बटोरे.

भारत की अंशु मलिक को मिली हार 

वहीं महिलाओं की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी में भारत की अंशु मलिक को बेलारूस की इरिना कुराचिकिना के हाथों 2-8 से हार का सामना करना पड़ा है. विश्व की नंबर तीन पहलवान कुराचिकिना ने पहले राउंड के बाद अंशु मलिक पर 4-0 की बढ़त बना ली थी. दूसरे राउंड में भी अंशु वापसी करने में नाकाम रहीं और ये मुकाबला हार गई. हालांकि अंशु मालिक के पास अभी ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है. अगर इरिना कुराचिकिना फाइनल में पहुंच जाती हैं तो अंशु मालिक रेपेचाज राउंड में ब्रॉन्ज मेडल के लिए चुनौती पेश करने के लिए उतरेंगी.

 

यह भी पढ़ें- जेवलीन थ्रो के क्वालिफिकेशन राउंड में टॉप पर रहें नीरज चोपड़ा, शिवपाल सिंह हुए बाहर

One Comment
scroll to top