Close

ड्रेगन फ्रूट खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, मिलेंगे कई फायदे

 ड्रैगन फ्रूट का नाम तो आपने सुना होगा, लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने शायद ही इस फल को खाया हो. दरअसल ये फ्रूट काफी महंगा होता है और हर जगह आसानी से उपलब्ध भी नहीं होता है. हालांकि इसके फायदे बहुत ज्यादा हैं. ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, विटमिन सी और भरपूर फाइबर पाया जाता है. डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में ये फल आपकी मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट में लायकोपीन और बीटा कैरोटीन होता है जिससे कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. खास बात ये है कि कोरोना काल में ड्रैगन फ्रूट आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसमें भरपूर आयरन होता है और पाचन भी ठीक रखता है. जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के फायदे.

कहां पैदा होता है ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट साउथ अमेरिका में सबसे ज्यादा पाया जाता है. यह एक बेल पर लगने वाला फल है, जो कैक्टेसिया फैमिली से संबंधित है. इसका तना गूदेदार और रसीला होता हैं. ऊपर से ये फल हल्का पिंक होता है जिस पर कांटे लगे होते हैं. अंदर से ये सफेद निकलता है.

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्ट करता है- ड्रैगन फ्रूट आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है. इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. साथ ही आप शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं.

2. डायबिटीज कंट्रोल- ड्रैगन फ्रूट में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसमें फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, फेनोलिक एसिड और फाइबर होता है. जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अगर आपको डायबिटीज के खतरे से बचना है तो आप डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल कर सकते हैं.

3. दिल के लिए फायदेमंद- ड्रैगन फ्रूट में छोटे-छोटे काले बीज होते हैं. इन बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है. इससे आपका हार्ट हेल्दी और मजबूत बनता है.

4.  कोलेस्ट्रॉल को रखे कंट्रोल- ड्रैगन फ्रूट बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है. ये लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

5. पाचन को दुरस्त रखता है- ड्रैगन फ्रूट आपको पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इससे पेट और आंत के गुड माइक्रोबायोम बढ़ते हैं जिससे पेट और आंत से जुड़े विकार दूर हो जाते हैं. इस फल में भरपूर फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है.

6. हड्डियों को मदबूत बनाता है- ड्रैगन फ्रूट कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है जिससे आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से गठिया में भी आराम मिलता है.

 

 

यह भी पढ़ें- अनुच्छेद 370, राम मंदिर और हॉकी में मेडल, पीएम मोदी बोले- 5 अगस्त की तारीख विशेष बन गई

One Comment
scroll to top