Close

इस सरकारी स्कीम में इंवेस्टमेंट करके हर महीने पा सकते हैं 9 हजार रुपये पेंशन, रिटायरमेंट की नहीं रहेगी चिंता

सरकार सामाजिक सुरक्षा और लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. इन योजनाओ में इंवेस्टमेंट करके आप आर्थिक रूप से सुरक्षित बन सकते हैं. बहुत से लोगों को अक्सर अपने  रिटायरमेंट की चिंता सताती रहती है. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना(PMVVY) के जरिए वे इस चिंता से मुक्ति पा सकते हैं. इस योजना में इंवेस्टमेंट करके रिटायरमेंट सुरक्षित किया जा सकता है.

क्या है प्रधानमंत्री वय वंदन योजना

इस योजना में सीनियर सिटीजन निवेश करके पेंशन पा सकते हैं. इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. लेकिन पति और पत्नी दोनों की उम्र 60 साल से ज्यादा है तो वे दोनों लोग इस स्कीम का लाभ सकते हैं. इसमें अधिकतम दस साल तक निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा 3 साल होने पर लोन की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. इस योजना को 2017 में शुरू किया गया था. केंद्र सरकार की ये योजना एलआईसी द्वारा चलायी जा रही है.

पेंशनर्स की मृत्यु पर पैसे का क्या होगा

पालिसी का 10 साल का टर्म पूरा होने के बाद पेंशनर को जमा धनराशि के साथ पेंशन भी दी जाती है. लेकिन यदि पेंशनर की बीच में मृत्यु हो जाती है तो   जमा राशि उनसे नॉमिनी को रिफंड कर दी जाती है. पेंशनर के खुदखुशी करने की स्थिति में भी जमा राशि रिफंड की जाती है.

ऐसे करें इंवेस्टमेंट

इस स्कीम में इंवेस्टमेंट करने के लिए एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट या एलआईसी ऑफिस जाना होगा. इसके लिए एलआईसी एजेंट से भी संपर्क किया जा सकता है. इसमें पॉलिसी को वापस भी किया जा सकता है. ऑफलाइन बीमा खरीदने पर 15 दिन का और ऑनलाइन खरीदने पर 1 महीने का समय इसके लिए दाया जाता है.

इसमें क्या- क्या हैं प्लान 

ये एक वनटाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है. यदि कोई भी व्यक्ति 1,62,162 रुपये का निवेश करता है तो उसे 10 साल तक 1 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी. वहीं 15 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करने पर हर माह 9,250 रुपये मिलेंगे. इसमें यह बात ध्यान रखनी होती है कि एक बार पेमेंट का ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- चेक जारी करने से पहले नए नियमों का रखें ध्यान, वर्ना उठाना पड़ सकता है नुकसान

One Comment
scroll to top