Close

रेसलिंग में रवि रच सकते है इतिहास, गोल्ड के लिए जाउर उगुएव से आज होगा फाइनल मुकाबला

भारतीय रेसलर रवि दहिया ने भारत के लिए चौथा ओलंपिक मेडल बुधवार को पक्का कर दिया था. बुधवार सेमीफाइनल में फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम वेट कैटगरी में उन्होंने कजाकिस्तान के पहलवाल सनायेव नूरिस्लाम को हराकर फाइनल में जगह बनाई और भारत के लिए सिल्वर मेडल पक्का कर दिया. रवि दहिया आज अपना फाइनल मुकाबला खेलने के लिए उतरेंगे जहां वह अपने सिल्वर मेडल को गोल्ड में तब्दिल करने की पूरी कोशिश करेंगे. फाइनल में आज रवि का मुकाबला रूस के जाउर उगुएव से होगा.

जाउर उगुएव दो बार के 2018 और 2019 के वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं. जाउर को रूस का बेस्ट रेसलर माना जाता है. जाउर ने अबतक कुल 15 अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है जिसमें से 14 में पदक जीता है. इन 14 पदकों में उन्होंने 12 बार गोल्ड पर कब्जा जमाया है. वहीं भारतीय रेसलर रवि दहिया ने 2020 और 2021 एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. उन्होंने 2018 में अंडर-23 चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल और 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.

पहले भी हो चुका है रवि और उगुएव का मुकाबला

भारत के पहलवान रवि दहिया और रूसी रेसलर उगुएव का ओलंपिक के पहले भी एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं. दोनों इससे पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 में एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं. उस मुकाबले में रवि ने उगुएव को कड़ी टक्कर दी थी पर मुकाबला 6-4 से हार गए थे. रवि आज ओलंपिक फाइनल में रूसी रेसलर उगुएव को हराकर उस हार का बदला लेने की पूरी कोशिश करेंगे.

गोल्ड जीता तो रच देंगे इतिहास

ओलंपिक में हॉकी के बाद रेंसलिंग ही वह खेल है जिसमें भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है. भारत ने अबतक रेसलिंग में कुल पांच पदक जीते है. सबसे पहला मेडल 1952 हेलसिंकी ओलंपिक में केडी जाधव ने पदक जीता, फिर लंबे इंतजार के बाद 2008 बीजिंग ओलंपिक में सुशील कुमार ने ब्रॉन्ज और 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर, लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त् ने ब्रॉन्ज और 2016 रियो ओलंपिक में साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. अगर आज रवि दहिया गोल्ड पर कब्जा करते हैं तो वह भारत के पहले ऐसे रेसलर बन जाएंगे जिन्होंने गोल्ड मेडल जीता होगा. रवि दहिया और जाउर उगुएव के बीच फाइनल बाउट भारतीय समयानुसार शाम 4:20 से शुरू होगा.    

 

 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज होने पर कैसा होना चाहिए आपका लंच, इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें

One Comment
scroll to top