Close

रक्षाबंधन पर राखी और कपड़े ही नहीं, मिठाई भी चुनें राशि अनुसार

यूं तो हम भारतीय हर छोटे बड़े मौके पर मुंह मीठा करते और कराते हैं लेकिन रक्षाबंधन में इसका महत्व बढ़ जाता है. इस दिन मिठाई की मिठास सिर्फ मुंह मीठा नहीं करती बल्कि भाई-बहन के रिश्ते में भी मिठास घोल जाती है. ऐसे में भाई के लिए उसकी राशि के अनुरूप मिठाई और बहन के लिए भाग्यशाली तोहफे का चुनाव करना बेहद आसान है. बस मिठाई या तोहफा पसंद करते समय भाई या बहन की राशि जेहन में रखनी होगी.

मेष : इस राशि के जातक खेल में रुचि रखते हैं तो इससे जुड़े तोहफे से बेहतर उनके लिए क्या होगा. आप उन्हें खेल उपकरण गिफ्ट कर सकते हैं. मुंह मीठा करने के लिए कोई भी लाल रंग की मिठाई अच्छी रहेगी. सबसे बेहतर विकल्प मालपुआ रहेगा.

वृष : अगर भाई भी वृष राशि का है तो आप सफेद दूध बर्फी से मुंह मीठा करवा सकती हैं. वृष राशि की बहनों के लिए चॉकलेट गिफ्ट के तौर पर अच्छी रहेगी.

मिथुन : मिथुन राशि के जातकों का मुंह इस बार रस मलाई से मीठा कराएं तो अच्छा रहेगा. भाई के लिए बेसन की मिठाई भी चुन सकती हैं. बहन के लिए तोहफे में किताब दी जा सकती है.

कर्क : कर्क राशि के लोग दिल से कोमल होते हैं. इन्हें स्पेशलाइज्ड चीजें भाती हैं. इस राशि के जातकों को हस्तशिल्प तोहफे पसंद आएंगे. बहने भाई को मोतीचूर लड्डू, रबड़ी खिलाएं.

सिंह : इस राशि के भाइयों का मुंह रसदार मिठाई जैसे गुलाब जामुन से मीठा कराना अच्छा विकल्प रहेगा. बहनों को तोहफे में आभूषण, कॉस्मेटिक, ग्रूमिंग किट आदि भेंट कर सकते हैं.

तुला : इन लोगों के स्वभाव की बात करें तो वह संतुलित और सौंदर्य से प्यार करने वाले होते हैं. इन लोगों के लिए शक्ल और स्वाद से भरपूर काजू कतली की मिठास मुफीद रहेगी. चाहें तो भाई को घर पर मिठाई बनाकर खिला सकती हैं. बहन को सौंदर्य से जुड़ी चीजें तोहफे में दे सकते हैं.

कन्या : इस राशि के जातक व्यवस्थित होते हैं. इन्हें पुस्तकें, कपड़े आदि तोहफे दिए जा सकते हैं. मीठे में हरे रंग की मिठाई खिलाएं या घर पर कुछ भी स्पेशल खिला सकते हैं.

धनु : इस राशि के लोगों के लिए पीला रंग लकी रहेगा. बेहतर होगा कि आप इसी रंग की मिठाई जैसे लड्डू, राजभोग आदि का चुनाव करें. बहनों को कलात्मकता, प्रतिभा और खूबसूरत चीजें तोहफे के तौर पर दे सकते हैं.

वृश्चिक : वृश्चिक राशि के लोग विचारशील, व्यक्तित्व का ध्यान रखने वाले होते हैं. इनके लिए ब्रांडेड परफ्यूम, चश्मा आदि विकल्प हैं. राखी बांधने के बाद मिलावट से बचने को बहनें भाइयों को बादाम खिला सकती हैं या फिर गुड़ की बनी मिठाई चुन सकती हैं.

मकर : मकर राशि के जातक महत्वाकांक्षी होते हैं. लिहाजा, उनके स्वभाव के अनुरूप ड्राई फ्रूट्स और तोहफे के तौर पर मोबाइल देना सटीक रहेगा.

कुम्भ : इसके जातक भाइयों को बहन को इस साल गैजेट गिफ्ट करने चाहिए. बहनें राखी बांधते समय ड्राई फ्रूट्स भाई को खिला सकती हैं. कुछ मीठा ही खिलाना है तो कालाजामून चुनें.

मीन : इस राशि के लोग संवेदनशील और दयालु होते हैं. लिहाजा, उनकी मिठाई काजू कतली या रस मलाई बेहतर रहेगी. तोहफे में अपनी बहन को सौंदर्य प्रसाधन उपहार में दे सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- यूएई की यात्रा से पहले जान लें कोविड वैक्सीनेशन और क्वारंटीन से जुड़े ये नियम

One Comment
scroll to top