Close

बेरीज से सेहत ही नहीं त्वचा भी चमकने लगेगी, इस तरह करें इस्तेमाल

अभी तक आप शायद बेरीज (Berries) का इस्तेमाल खाने के लिए ही करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेरी खाने से शरीर को जितना फायदा मिलता है त्वता पर लगाने पर भी ये उतना ही फायदा पहुंचाती हैं. आप इन्हें फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने ब्यूटी रूटीन में बैरीज को शामिल कर सकते हैं. इससे आप तरह-तरह फेसपैक बना सकते हैं. झुर्रियों से लेकर त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप ये फेसपैक लगा सकते हैं. खास बात ये है कि बेरीज का इस्तेमाल आप सभी तरह की त्वचा पर कर सकते हैं. ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, मलबेरी और चेरी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिनसे त्वचा लंबे समय तक चमकदार और जवां बनी रहती है. इन फेसपैक को लगाने से आपकी सुंदरता और बढ़ेगी. जानते हैं फेसपैक बनाने का तरीका.

1. ब्लूबेरी, दही और शहद से बना फेसपैक- इसके लिए आप थोड़ी ब्लूबेरी लेकर उन्हें किसी बाउल में मैश कर लें. अब इसमें दही और शहद मिला लें. इस पैक को अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट रहने दें बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इस पैक से अपकी त्वचा को विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलेगा. इस पैक को लगाने के बाद स्किन एकदम सॉफ्ट हो जाएगी.

2. स्ट्रॉबेरी और नींबू का फेसपैक- स्ट्रॉबेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एस्ट्रिंजेंट और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. तो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं. इस फेसपैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में 3-4 स्ट्रॉबेरी लेकर पहले मैश कर लें. अब इसमें नींबू डालें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इससे आपके चेहरे पर तुरंत ग्लो दिखने लगेगा.

3. रसबेरी और दही- चेहरे पर अगर झुर्रियां होने लगी हैं तो आप रास्पबेरी और दही से बने इस पैक को जरूर लगाएं. ये पैक स्किन को यूवी किरणों से भी बचाता है. आपको इसके लिए रास्पबेरी और दही को मिक्स करके पेस्ट बनाना है. अब इसे चेहरे और गर्दन पर करीब 15-20 मिनट के लिए रखें. बाद में ठंडे पानी से फेस को धो लें.

4. शहतूत और कच्चा दूध- शहतूत में भी विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. दूध के साथ इसे मिलाकर लगाने से त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी. आप इसके लिए शहतूत को पीस लें और उसमें दूध डालकर पेस्ट जैसा बना लें. अब इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें. रूखी त्वचा में इस पैक से जान आ जाएगी.

5. चेरी और शहद- आप चाहें तो चेरी से बना फेसपैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी उम्र थम जाएगी और आपकी त्वचा एकदम जवां दिखने लगेगी. इसके लिए आपको चेरी और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाना है. अब इसे करीब 15 मिनट चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. त्वचा में निखार आ जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- हेल्थ बेनेफिट के लिए काफी लाभदायक है कॉर्न का सेवन, जानिए इसके 5 फायदे

One Comment
scroll to top