Close

जानिए गुड़ का इस्तेमाल आपके लिए क्यों हो सकता है नुकसानदेह

मिठास के लिए गुड़ चीनी का विकल्प है. उसका इस्तेमाल पूरे देश भर में किया जाता है. ये हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है और आयुर्वेद में भी उसका इस्तेमाल होता है. आयुवर्देकि दवाइयों की तैयारी में चिकित्सीय और औषधीय गुणों के लिए उसका इस्तेमाल आम है. इस तरह ये सेहत के लिए भी मुफीद होता है. स्वाभाविक मिठास के लिए काफी लंबे समय से गुड़ मशहूर है. लेकिन फायदों के बावजूद उसके कई नुकसान भी हैं.

गुड़ अपच का कारण बन सकता है- आपको मालूम होना चाहिए कि गुड़ से कब्ज भी हो सकता है. हालांकि, माना जाता है कि स्वास्थ्य की ये समस्या सिर्फ उस वक्त बढ़ती है जब ताजा गुड़ खाया जाए. बहुत ज्यादा गुड़ खाने से डायरिया हो सकता है. अगर आपको गुड़ से एलर्जी है, तो आपको साइड-इफेक्ट्स के तौर पर चकत्ता, थकान, बुखार, सिर दर्द, बंद नाक, मतली दिखाई दे सकते हैं. अगर आपको इन लक्षणों में से कोई अनुभव हो, तो फौरन गुड़ खाने से रुक जाएं.

गुड़ आपका वजन बढ़ा सकता है- क्या आप जानते हैं गुड़ से आपका वजन बढ़ सकता है? जी हां, ये शुगर है और कार्बोहाइड्रेट्स भी होता है. अगर आप वजन कम करने के मंसूबे का पालन कर रहे हैं, तो उसका इस्तेमाल करना आपके लिए अच्छा विचार नहीं हो सकता. अगर फिर भी आपका मन नहीं मानता है, तो बहुत कम मात्रा में खाया जा सकता है.

गुड़ नाक से खून आने का कारण बन सकता है- गर्मी के मौसम में गुड़ के खाने से आपकी नाक से खून बह सकता है. नम और गर्म मौसम के दौरान उसके इस्तेमाल से परहेज करना बेहतर है. लेकिन अगर आपको खाना पड़े, तो बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें.

शरीर में गुड़ सूजन को बढ़ा सकता है- कई रिसर्च में बताया गया है कि गुड़ में मौजूद सुक्रोज सूजन को बढ़ा सकता है. गुड़ में मौजूद शुगर के तत्व से शरीर में सूजन हो सकता है. सूजन की स्थिति वाले लोगों जैसे अर्थराइटिस को गुड़ के खाने से पूरी तरह बचना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- साप्ताहिक राशिफल: मेष-मिथुन राशि वाले न करें ये काम, जानें सभी राशियों का राशिफल

One Comment
scroll to top