Close

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को रखना है मजबूत तो ये नेचुरल तरीके हैं काम के

कोरोना जैसे घातक वायरस से खुद को बचाने का सबसे प्रभावी उपाय है इम्यूनिटी मजबूत करना. मजबूत इम्यूनिटी हमें करोना से लड़ने में मदद करती है और इसे गंभीर लक्षणों से सुरक्षा प्रदान करती है. ऐसे में हम कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए एक हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. अगर आप भी नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं तो दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. यह आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से सुरक्षा प्रदान कर उसे मजबूत बनाएगा. आइए जानते हैं इस बारे में-

पूरी नींद लेना है बेहद जरूरी

अगर आप अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करना चाहते हैं तो कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें की रोज सोने और उठने का समय निर्धारित करें. यह शरीर के बायोलॉजिकल क्लॉक (Biological Clock) को ठीक करके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है.

संतुलित आहार का करें सेवन

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बैलेंस डाइट बहुत जरूरी रोल प्ले करता है. जब हमारे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है. इसलिए इसे को मजबूत बनाने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है. बैलेंस डाइट के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, डाई फूट्स और बीज सहित कई अन्य चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह शरीर के पोषण की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा.

डेली एक्सरसाइज करें

शरीर को मजबूत और तंदुरुस्त रखने के लिए अपने रूटीन में व्यायाम को शामिल जरूर करें. एक्सपर्ट्स के अनुसार रोज थोड़ा व्यायाम शरीर के सूजन को कम कर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.

शराब और नशे का सेवन ना करें

शराब और नशा शरीर के इम्यून सिस्टम को बहुत नुकसान पहुंचाता है और उसे कमजोर कर देता है. कोशिश करें कि शराब और नशे की लत को छोड़ दें और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य करने का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

One Comment
scroll to top