Close

प्रधानमंत्री ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना 2021 की दूसरी किस्त, पैसे पहुंचे या नहीं ऐसे चेक करें अपना खाता

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 की दूसरी किस्त को जारी कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीबीटी के तहत इस योजना से जुड़े 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को लगभग 19 हजार 500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत दूसरी किस्त भेजने के बाद पीएम मोदी ने देश के कई किसानों से भी बातचीत किया. वहीं पीएम मोदी इस दौरान राष्ट्र को भी संबोधित किया. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पीएम के साथ मौजूद रहें.

ऐसे में आपके लिए यह भी जनना जरूरी हो जाता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ट्रांसफर किए गए पैसे आपके खाते में पहुंचा या नहीं. ऐसे में राशि कैसे चेक करें यहां हम आपको बता रहे हैं.

ऐसे करें चेक-

सबसे पहले पासबुक लेकर बैंक जाएं.

वहां पहुंचकर अपने पासबुक को अपडेट करवाएं.

पासबुक अपडेट करवाने के बाद खाते में पहुंची लेटेस्ट राशि चेक करें.

ऑनलाइन माध्यम

अगर आप ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बैंक के एप पर जाएं

एप में अपने आप को लॉगइन करें

लॉगिन करने के बाद स्टेटमेंट सेक्शन में जाएं.

वहां आपको लेटेस्ट राशि देखने को मिल जाएगी जिससे यह पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे पहुंचे हैं या नहीं.

इसके अलावा पैसे पहुंचने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज भी आएगा कि आपके खाते में पीएम किसान निधि योजना के तहत पैसे क्रेडिट हुए हैं.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को तीन किस्तों में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह किस्त दो-दो हजार रुपये की होती है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीबीटी के तहत किसानों के बैंक खाते में इस पैसे को ट्रांस्फर करते हैं. इस योजना में खर्च होने वाले पैसे केंद्र सरकार अकेले वहन करती है.

 

यह भी पढ़ें- भूपेश बघेल ने मंत्रियों के साथ गोधन और कृषि यंत्रों की पूजा की

scroll to top