Close

नाग पंचमी पर मेष, सिंह और कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम, होती है हानि, जानें राशिफल

13 अगस्त 2021, शुक्रवार को पंचांग के अनुसार श्रावण मास यानि सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. इस तिथि को ही नाग पंचमी कहा जाता है. सावन के महीने में नाग पंचमी के पर्व का विशेष महत्व है. नाग देवता भगवान शिव के गले का श्रृंगार हैं. भगवान शिव के गले की शोभा बढ़ाते हैं. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. सावन में महीने में प्रसन्न करने के लिए भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है.

नाग पंचंमी की कथा

नाग पंचमी की कथा नागों के राजा वासुकी से जुड़ी है. नाग राज वासुकी अपने परिवार के साथ पाताल लोक में निवास करते हैं. नाग देवता वासुकी भगवान शिव के भक्त हैं. समुद्र मंथन की प्रक्रिया में वासुकी ने अहम भूमिका निभाई थीं. नाग देव वासुकी ने मेरू पर्वत से लिपटकर रस्सी का कार्य किया था. जिसके वाद ही समुद्र मंथन आरंभ हुआ था. समुद्र मंथन के दौरान अपने दिए गए विशिष्ठ योगदान से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न हुए और वासुकी को अपने गले में धारण कर सम्मान प्रदान कियाा. वासुकी के भाई शेषनाग भगवान विष्णु की शैय्या स्वरूप में विद्यमान हैं.

कालसर्प दोष

राहु और केतु को ज्योतिष शास्त्र में पाप ग्रह माना गया है. राहु-केतु से जन्म कुंडली में कालसर्प दोष की स्थिति बनती है. इस दोष के कारण व्यक्ति लगभग 42 सालों तक संघर्ष करता है. हर कार्य में उसे वाधा और कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. नाग पंचमी पर भगवान शिव और नाग देवता वासुकी की पूजा करने से कालसर्प दोष की समस्या दूर होती है.

राशिफल (Horoscope)

मेष राशिफल (Aries Horoscope)- नाग पंचमी पर धन लाभ की स्थिति बनती दिख रही है. आज वाणी दोष के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती है. प्रतिद्वदियों से सतर्क रहें. आज के दिन भगवान शिव का श्रृंगार करें और उनकी प्रिया जीजों का भोग लगाएं. आज के दिन शिव आरती और शिव का मंत्रों का जाप करें. ऐसा करने से राहु और केतु से जुड़े दोषों का प्रभाव कम होगा.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)– आज जॉब और बिजनेस के क्षेत्र में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. आज के दिन धन के मामले में सतर्कता बरतें. मन प्रसन्न रहेगा. आज आप दूसरों को प्रभावित करने सफल रहेंगे. शिव मंत्र का जाप करें.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)– चंद्रमा आज आपकी राशि में गोचर कर रहा है. धन के व्यय का प्रबल योग बना हुआ है. आय से अधिक धन का व्यय तनाव का कारण बनेगा. आज नाग देव की सेवा करें और दूध चढ़ाएं. भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाएं. लाभ मिलेगा. आज शिव चालीसा का पाठ करें.

 

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट ग्रीन-टी पीने से हो सकता है नुकसान, जानिए पीने का सही समय और तरीका?

One Comment
scroll to top