Close

क्या आप भी बालों के झड़ने से हैं परेशान? आज ही छोड़े अपनी ये आदतें

आज कल बाल झड़ना एक बड़ी समस्या बन गई है. सुबह उठते ही तकिए पर बाल देखना या फिर कंघी करते समय पहुत सारे बालों का गिरना आम बात हो गई है. खासतौर पर महिलाओं को यह समस्या अधिक परेशान करती है. इसकी कई वजह हैं. इन्हीं में एक ये भी है कि महिलाओं के बाल आमतौर पर ज्यादा लंबे होते हैं तो वे हर दिन इन्हें क्लीन नहीं कर पाती हैं. जबकि कुछ खास मौसम में बालों को अधिक क्लीनिंग की जरूरत होती है. जैसे बरसात और गर्मी के मौसम में. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अलावा कई बार खान-पान से जुड़ी गलत आदतें भी बालों के झड़ने की बड़ी वजह बन जाती है. ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे की बालों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से बचना चाहिए.

जंकफूड- आजकल लोग हेल्दी खाने से ज्यादा बर्गर,चाउमीन जैसी तली-भुनी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या तेज हो जाती है. अगर आपके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो जंकफूड का सेवन बंद कर दें.

डाइट सोडा- आजकल लोगों को सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करना ज्यादा पसंद होता है. ये गर्मी से तुरंत राहत देने का काम तो करता है लेकिन इसका सेवन आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है. अधिक मात्रा में सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है. इसलिए इस आदत को छोड़ने से आप बाल झड़ने की समस्या से बच सकते हैं.

अल्कोहल– आजकल लोगों का स्मोक करना या ड्रिंक करना फैसन बन गया है. लेकिन हम आपको बता दें अल्कोहल और स्मोकिंग करने से हेयरफॉल की समस्या बढ़ने लगती है. अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन बालों के गिरने की रफ्तार को तेज कर देता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने हुए होते हैं, शराब का सेवन इस प्रोटीन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है , जिससे बाल कमजोर होकर अपनी चमक खो देते हैं. इसलिए अगर आप बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे है तो अल्कोहल पीने से बचें.

 

 

यह भी पढ़ें- सोना और चांदी की कीमत में हल्का उछाल, जानिए आज का भाव

One Comment
scroll to top