Close

पत्तेदार सब्जियों को रोजाना की डाइट का बनाएं हिस्सा, मिलेंगे ये बेशकीमती फायदे

सब्जियों को खाने पर शुरू से जोर दिया जाता रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये अच्छाइयों और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. पत्तेदार सब्जियों में कैलोरी कम और सेहत के लिए फायदेमंद विटामिन के, मैग्नीशियम, कैल्शियम और दूसरे जरूरी पोषक तत्व अधिक होते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में पालक, पत्ता गोभी को बिना किसी दुविधा के शामिल कर सकते हैं.

हमारी डाइट के लिए पत्तेदार सब्जियां

पालक- पालक में थायमिन पाया जाता है जो आपके शरीर की कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है. हमारा शरीर खुद प्राकृतिक रूप से थायमिन पैदा नहीं करता है, इसलिए पालक का इस्तेमाल महत्वपूर्ण हो जाता है. आप उसे अपनी डाइट में पालक चाट, पालक पनीर की शक्ल में शामिल कर सकते हैं.

केल- ये मूली, पत्ता गोभी और सरसों आदी के परिवार का सदस्य है और इसकी पत्तियां बिल्कुल सरसों जैसे ही दिखती हैं और स्वाद में मूली से बहुत मिलती जुलती. केल को खाने का सबसे अच्छा तरीका कच्चा है क्योंकि पकाने से सब्जी के पौष्टिक मूल्य कम हो जाते हैं. केल विटामिन ए, सी, के, कैल्शियम, फोलेट, पोटैशियम और फाइबर में भरपूर होता है. ये दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

पत्ता गोभी- पत्ता गोभी विटामिन सी और सल्फर का श्रेष्ठ स्रोत होता है. ये पोषक तत्व हमारे शरीर से टॉक्सिन्स जैसे यूरिक एसिड को हटाने के लिए जाने जाते हैं. उसके अलावा, पत्ता गोभी लिवर की भी सफाई करने में मदद करता है. विशेषज्ञों का कहना है कि पत्ता गोभी लिवर को अच्छी हालत में रखता है.

पत्तेदार सब्जियों को खाने के फायदे

  • पत्तेदार सब्जियों के खाने से भूख मिटाने में मदद मिलती है और आपको देर तक भरा रखती हैं. ये आगे वजन कम करने में मदद कर सकता है.
  • हरी सब्जियां ऑस्टियोकैल्सिन नामक पोषक तत्व पैदा करती हैं, जिसे हड्डी निर्माता भी कहा जाता है. ऑस्टियोकैल्सिन हड्डियों को मजबूत करता है.
  • हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन के, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकते हैं.
  • हरी सब्जियां कैरोटीनॉयड में भरपूर होती हैं, जो इंसानी आंखों को सूरज की रोशनी से होने वाले किसी भी नुकसान से बचाने के लिए जाने जाते हैं.

 

यह भी पढ़ें- सड़क जैसी संसद के सदके

One Comment
scroll to top