Close

बिटकॉइन समेत इन क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में दर्ज हुई गिरावट, जानें क्या है आज की प्राइस

क्रिप्टोकरेंसी में आज बिटकॉइन समेत अन्य डिजिटल करेंसी के दामों में गिरावट देखी गई.  बिटकॉइन की कीमतें आज मार्केट कैपेटलाइजेशन द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के रूप में गिर गई. पिछले 24 घंटों में 34 लाख 33 हजार रुपये (46,233 डॉलर) के उच्च स्तर के बाद 2 फीसदी से कम 33 लाख 39 हजार रुपये  (44,962 डॉलर) पर ट्रेड कर रही थी. इस साल अस्थिरता के बीच बिटकॉइन की कीमतें 53 फीसदी से अधिक हैं.

ईथर जो कि इथेरियम (Ethereum) ब्लाक चेन से जुड़ा है लगभग चार फीसदी गिरकर 2 लाख 30 हजार पर आ गया, जबकि डॉग कॉइन (Dogecoin) करीब सात फीसदी से अधिक गिरकर 19 रुपये 13 पैसे हो गया. वहीं XRP, Litecoin, Stellar भी पिछले 24 घंटों में चार से छह फीसदी से अधिक गिर गए, जबकि Cardano एक फीसदी से 133 रुपये 68 पैसे तक तक गिर गया.

क्या है क्रिप्टोकरेंसी 

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसे ऑनलाइन लेन-देन के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है. ये डिजिटल करेंसी इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं इसलिए इन्हें क्रिप्टोकरेंसी भी कहते हैं. इसका लेन-देन खाता-बही द्वारा प्रबंधित होता है जो इसकी पारदर्शिता को सुनिश्चि करती है. यह सब इनक्रिप्टेड होती है. शुरुआत में इसके वैल्यू को लेकर काफी आशंकाएं थीं. एक समय ऐसा था जब 10 हजार बिटकॉइन से सिर्फ दो पिज्जे खरीदे जा सके थे. आज यह सबसे महंगा टोकन मनी है.

कॉइन मार्केट कैप वेबसाइट के मुताबिक पूरी दुनिया में 11 हजार से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार एक्सचेंज के माध्यम से हो रहा है. वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में 1.5 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी बाजार में चल रही है. क्रिप्टोकरेंसी के ख़रीद-बिक्री के लिए भारत में इस समय 19 क्रिप्टो एक्सचेंज मार्केट हैं जिनमें वज़ीरएक्स का नाम पिछले दिनों सुर्ख़ियों में था.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस: देश में बीते दिन 40 हजार लोग संक्रमित, एक्टिव केस मामले में भारत 11वें स्थान पर आया

One Comment
scroll to top