Close

दाल का पानी पीकर मोटापा घटाएं, बूस्ट करें इम्यूनिटी

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में दाल का पानी या सूप जरूर शामिल करना चाहिए. दालें हमारे खाने का अहम हिस्सा हैं. दाल न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाती है बल्कि शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व देती है. दाल में भरपूर प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद है. रोज करीब 1 कटोरी दाल खाने से शरीर को 18 ग्राम प्रोटीन और आयरन मिलता है. गर्मी और बारिश में दाल सबसे सुपाच्य भोजन है. दाल में मैग्नीशियम और जिंक भी पाया जाता है, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. अगर आप पतला होना चाहते हैं या दाल खाना पसंद नहीं करते तो आप दाल का पानी या सूप पी सकते हैं. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे.

दाल के पानी में पोषक तत्व

जो लोग दाल खाना नहीं चाहते वो अपनी डाइट में दाल का पानी शामिल कर सकते हैं. डॉक्टर शिशु को सबसे पहले दाल का पानी देने की सलाह देते हैं. दाल के पानी में प्रोटीन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, कॉपर, जिंक, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, डायटरी फाइबर, फॉलेट और विटामिन पाए जाते हैं. दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसलिए शुगर के मरीजों को भी खाने में रोज दाल खाने के लिए कहा जाता है. दाल का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. जानते हैं.

दाल का पानी पीने के फायदे

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- रोज एक कटोरी दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. दाल का पानी शरीर को एनर्जी देता है. ऐसे में जो लोग दाल नहीं खाते वो दाल का पानी पी सकते हैं.

2- कमजोरी और थकान दूर- जिन लोगों को हमेशा थकान रहती है उन्हें अपनी डाइट में दाल का पानी जरूर शामिल करना चाहिए. रोज एक कप दाल का पानी पीने से शरीर को फुल एनर्जी मिलती है. इससे कमजोरी और थकान भी दूर हो जाती है.

3- वजन कंट्रोल रहता है-  जो लोग मोटापे से परेशान हैं और जल्दी वजन कम करना चाहते हैं वो दाल के पानी जरूर पिएं. दाल का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और शरीर में कैलोरी भी कम जाती हैं. ऐसे में आपको वजन घटाने में आसानी होगी.

4- याददाश्त अच्छी होगी- दाल का पानी पीने से बच्चों की याद्दाश्त भी अच्छी होती है. बच्चा अगर दाल नहीं खाता तो आप उसे दाल का पानी दे सकते हैं. इसके गैस, अपच, बदहजमी जैसी समस्याएं नहीं होंगी. बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे.

5- शरीर को हाइड्रेट बनाता है- दाल का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इससे पेट में ऐंठन और मरोड़ की समस्या भी दूर हो जाती है.

6- पाचन दुरुस्त रहता है- दाल का पानी पेट और पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें भरपूर फाइबर होता है, जिससे पाचन संबंधी परेशानी नहीं होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- फिर ज्यादा हुए कोरोना के मरीज, देखिये प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना का हाल

One Comment
scroll to top