Close

एचडीएफसी बैंक को बड़ी राहत: अब नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति, 8 महीने से रिजर्व बैंक ने लगा रखा था प्रतिबंध

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ने प्राइवेट सेक्टर के देश के सबसे बड़े HDFC बैंक को बड़ी राहत दी है. एचडीएफसी बैंक को आठ महीने के प्रतिबंध के बाद अब नया क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति मिल गई है. एचडीएफसी बैंक ने बुधवार को कहा कि आरबीआई ने नए कार्ड जारी करने के लिए बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए हैं.

पिछले दो सालों में एचडीएफसी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और भुगतान सेवाओं में बाधा की कुछ घटनाओं के चलते आरबीआई ने दिसंबर में आदेश जारी कर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाई थी.

बैंक ने शेयर बाजार को बताया, “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने 17 अगस्त 2021 को अपने एक पत्र के माध्यम से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाए गए प्रतिबंध में ढील दी है. आरबीआई की अगली समीक्षा तक डिजिटल 2.0 के तहत नियोजित डिजिटल कारोबार गतिविधियों के तहत नई पेशकश पर प्रतिबंध जारी रहेंगे. हम आरबीआई के साथ मिलकर काम जारी रखेंगे और सभी मानकों पर अनुपालन सुनिश्चित करेंगे.”

मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक नहीं हुए थे प्रभावित

इस प्रतिबंध से बैंक के मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक प्रभावित नहीं हुए थे. जून तक बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1.48 करोड़ थी. इससे पहले 17 जुलाई को एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक शशिधर जगदीशन ने कहा था कि रिजर्व बैंक जो सुधार चाहता है, बैंक ने उनमें से 85 फीसदी का अनुपालन पूरा कर लिया है. अब बैंक से प्रतिबंध हटाने को लेकर गेंद रिजर्व बैंक के पाले में है.

 

 

यह भी पढ़ें- देवभूमि उत्तराखंड को विश्वभर के हिंदुओं की आध्यात्मिक राजधानी बनाएंगे- केजरीवाल

One Comment
scroll to top