Close

उत्तर भारत में फिर सक्रिय होगा मॉनसून, जानें किन इलाकों में और कब भारी बारिश का है अनुमान

 दक्षिण पश्चिम मॉनसून करीब दो हफ्ते के बाद 19 अगस्त से फिर से उत्तर भारत में सक्रिय होगा. यह जानकारी बुधवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी. आईएमडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 19 से 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20- 21 अगस्त को बारिश होने का अनुमान है. बिहार के कुछ स्थानों पर 20- 22 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्रों में 18 और 19 अगस्त को, मध्य प्रदेश में 18 से 20 अगस्त को, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को बारिश हो सकती है. इसने कहा कि पूर्वोत्तर भारत और हिमालय के पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सूरज और बादल के बीच आंख मिचौली का खेल चलता रहेगा. हालांकि बारिश की संभावना न के बराबर दिखाई दे रही है. इससे पहले मंगलवार के दिन रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया. 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के मंगलवार का दिन बीते 10 साल में सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया. मौसम विभाग की माने तो गुरुवार को दिल्ली में मौसम करवट ले सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार की सुबह धूप काफी तेज रही और दोपहर में चिलचिलाती धूप ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया. तेज धूप होने के कारण लोग घरों से निकलने से बच रहे थे. वहीं गर्मी से बचने के लिए लोगों को पेय पदार्थों का सहारा लेते देखा गया.

 

 

यह भी पढ़ें- घर पर बनाएं मार्केट जैसा एलोवेरा जेल, लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं

One Comment
scroll to top