Close

हड्डियों में दर्द और थकान, शरीर में हो सकती है विटामिन डी की कमी, इन प्राकृतिक चीजों से पूरी करें कमी

शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. दिनभर थकान और कमजोरी (Weakness) सी महसूस होती है. हड्डियों और दांतों से जुड़ी समस्याएं (Bones Problem)  बढ़ने लगती हैं. विटामिन डी की कमी से चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन (Depression) का शिकार भी हो सकते हैं.

ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन डी की कमी को दूर करने वाले खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए. कई बार शरीर में विटामिन डी की ज्यादा कमी होने पर डॉक्टर्स सप्लीमेंट्स (Vitamin D Supplements) लेने की सलाह भी देते हैं. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. तो आप इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों (Natural Source of Vitamin D) से भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण ( Vitamin D Deficiency Symptoms)

1. शरीर में अगर विटामिन डी की कमी होने लगी है तो आपको हड्डियों और पीठ में दर्द होना शुरु हो जाएगा.

2. विटामिन डी की कमी होने पर आपको डिप्रेशन और मन में उदासी छाई रहेगी.

3. बालों का बहुत ज्यादा झड़ना या सफेद होना भी विटामिन डी की कमी की ओर संकेत करता है.

4. विटामिन डी की कमी होने पर मासपेशियों में दर्द की समस्या बहुत रहती है.

5. कई बार घाव का देरी से भरने की वजह भी विटामिन डी की कमी हो सकती है.

6. विटामिन डी की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है.

7. आपको पूरे दिन सुस्ती और आलस जैसा महसूस होने लगेगा.

8. विटामिन डी की कमी होने पर आप जल्दी जल्दी बीमार पड़ सकते है.

इन चीजों से विटामिन डी की कमी पूरा करें (Vitamin D Food Source)

1. धूप- शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन डी धूप से मिलता है. ऐसे में आपको रोज सुबह थोड़ी देर धूप में जरूर बैठना चाहिए. हालांकि आपके तेज धूप में जाने से बचना चाहिए. आप सुबह 11 बजे तक धूप ले सकते हैं.

2. अंडा- अंडा खाना वैसे सभी को पसंद होता है. जो लोग नॉन वेज नहीं खाते वो भी अंडा खा लेते हैं. अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है. अंडे में प्रोटीन और गुड कार्ब्स भी होते हैं. विटामिन डी की कमी होने पर आप एक अंडे की जर्दी रोज खा सकते हैं.

3. गाय का दूध और दही- विटामिन डी की कमी होने पर आप गाय का दूध भी पी सकते हैं. इसमें विटामिन डी और कैल्शियम का बेस्ट सोर्स होता है. डेली एक गिलास गाय के दूध से आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है. वहीं दही से भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. गर्मियों में दही पेट के लिए भी फायदेमंद है.

4. मशरूम- खाने वाली चीजों में विटामिन सी का सबसे अच्छा श्रोत है मशरूम. मशरुम में विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है. धूप में उगने वाले मशरूम को विटामिन डी की कमी होने पर खाया जा सकता है. ये सेहत के लिए बेहद उपयोगी है.

5. मछली- अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो मछली विटामिन डी का अच्छा स्रोत है. आप खाने में हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना जैसी फिश शामिल कर सकते हैं. विटामिन डी का बेस्ट ऑप्शन है. मछली से शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं.

6. संतरा- अगर आप डेली विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लेना चाहते हैं तो इसके लिए संतरे का जूस भी पी सकते हैं. संतरे का जूस सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

7. अनाज और ओट्स- अनाज और ओट्स में भी विटामिन डी पाया जाता है. ऐसे में आप ओट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. साबुत अनाज का भी आप उपयोग कर सकते हैं.

8. मीट और फिश- मछली विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. आप मीट से भी विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. कार्डलीवर आइल में भी काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप इन चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या सच में नींबू का पानी पीने से वजन होता है कम?

One Comment
scroll to top