Close

खिले-खिले चावल बनाना है बेहद आसान, इन Tips को करें फॉलो

ज्यादातर महिलाएं घर में इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि अक्सर जब वो घर में चावल बनाती हैं तो वो खराब हो जाते हैं. लोग चावल अक्सर कुकर में ही बनाते हैं, लेकिन उसमें भी पानी की मात्रा सही रखनी होती है. इसमें चावल बनाते हुए चावल अक्सर ज्यादा गिला हो जाता है. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे खीले-खीले चावल बनाने का सही तरीका.

खीले-खीले चावल बनाने का तरीका

1- चावल सही तरीके से बनाने का तरीका है कि सबसे पहले पानी की सहीं मात्रा रखें. चावल बनाते समय हम अक्सर बिना हिसाब के पानी डाल देते हैं. इसलिए आप ध्यान रखें कि चावल पकाने के लिए आप चावल के दोगुना मात्रा में पानी न डालें. अगर आप कटोरे में चावल बना रहे हैं तो 1 कटोरी चावल और 2 कटोरी पानी डालें. वहीं अगर आप कुकर में चावल बना रहे हैं तो एक कटोरी चावल में डेढ़ं कटोरी पानी डाले.

2- खिले-खिले चावल बनाने के लिए चावल में पानी के साथ नींबू का रस और एक चुटकी नमक भी डालें. ऐसा करने से चावल खिला-खिला बनता है. वहीं अगर आप चावल कुकर में पका रही हैं तो एस सीटी आने के बाद गैस को 5 मिनट के लिए धीमी कर दें और चावल को धीमी गैस पर पकाएं.

3-चावल बनाते समय चावल को कम से कम 5 बार पानी से धोएं. ऐसा करने से चावल में मौजूद माड़ निकल जाता है. वहीं चावल बनाते समय उसमें एक चम्मच घी या बटर डाल दें. इससे चावल खिला-खिला बनता है.

 

 

यह भी पढ़ें- घर पर आसानी से चाहती है ग्लोइंग स्किन, ट्राई करें यह होममेड स्क्रब, दिखेगी निखरी त्वचा

One Comment
scroll to top