Close

दूध पीना नहीं है पसंद तो कैल्शियम के लिए इन चीजों का करें सेवन

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है.लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे दूध पीना बिलकुल पसंद नहीं. ऐसे में वो लोग दूध से दूरी बना लेते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके शरीर के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. इसका असर आपको उम्र बढ़ने के साथ उठाना पड़ सकता है. हालांकि आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कैल्शियम की पूर्ति के लिए ऐसी कई चीजें हैं जिनके सेवन से आपके शरीर को कैल्शियम(Calcium) मिल सकता है. आइए जानतें है कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में  कैल्शियम की कमी नहीं होगी.

बीन्स (Beans) का करें सेवन

बीन्स में कैल्शियम ही नहीं ब्लकि प्रोटीन की मात्रा भी बहुत होती है. ऐसे में आपके लिए बीन्स खाना एक अच्छा ऑप्शन है. इसे आप स्टीम कर के सलाद के रूप में खा सकते हैं.

केले(Banana) का करें सेवन

क्या आप जानते हैं केला खाने से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है. बता दें 1 केले में करीब 1मिग्रा कैल्शियम होता है.

संतरा (Orange) का करे सेवन

वैस तो संतरे को  विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं संतरे में विटामिन सी ही नहीं ब्लकि कैल्शियम की मात्रा भी अन्य फलों की तुलना में बहुत अधिक होती है.

पनीर का करें सेवन

अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो पनीर खा सकते हैं. पनीर खाने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. बता दे 1 बाउल पनीर में 130मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है.

सफेद तिल का करें सेवन

सफेद तिल के लड्डू तो अक्सर सबको अच्छे लगते हैं,और सभी खाना भी पसंद करते हैं लेकिन आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि अगर आप रोज दिन में 2 लड्डू खा लेते हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है.

 

 

यह भी पढ़ें- खीरा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी, हो सकते हैं ये नुकसान

One Comment
scroll to top