Close

भारतीय स्टार्टअप कंपनियों ने जून तिमाही में 6.5 अरब डॉलर का निवेश जुटाया: रिपोर्ट

नयी दिल्ली: देश की स्टार्टअप कंपनियों को चालू कैलेंडर वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 6.5 अरब डॉलर का निवेश मिला है. नास्कॉम-पीजीए लैब्स की एक रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 11 स्टार्टअप इकाइयां प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गई हैं. यूनिकॉर्न से तात्पर्य एक अरब डॉलर से अधिक के मूल्यांकन से है. दूसरी तिमाही के दौरान स्टार्टअप इकाइयों में निवेश के 160 सौदे पूरे हुए. आंकड़ा जनवरी-मार्च की अवधि की तुलना में दो प्रतिशत अधिक है.

2021 की दूसरी तिमाही स्टार्टअप की वृद्धि की कहानी के नजरिए से शानदार रही है. इस तिमाही के दौरान स्टार्टअप इकाइयों को सबसे अधिक वित्तपोषण मिला, वहीं यूनिकॉर्न की संख्या में सबसे अधिक का इजाफा हुआ. कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने अपनी जुझारू क्षमता का परिचय दिया है. जून तिमाही में भारतीय स्टार्टअप्स को 6.5 अरब डॉलर का निवेश मिला, जो तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 71 प्रतिशत की वृद्धि है.

तिमाही के दौरान सबसे बड़ा सौदा फूड डिलिवरी मंच स्विगी का रहा. स्विगी ने 80 करोड़ डॉलर का कोष जुटाया. शेयरचैट ने 50.2 करोड़ डॉलर, बायजूस ने 34 करोड़ डॉलर, फार्मईजी ने 32.3 करोड़ डॉलर रमीशो ने 30 करोड़ डॉलर इकट्ठा किए. इसके अलावा पाइन लैब्स ने 28.5 करोड़ डॉलर, देल्हीवेरी ने 27.7 करोड़ डॉलर, जेटा ने 25 करोड़ डॉलर, क्रेड ने 21.5 करोड़ डॉलर और अर्बन कंपनी 18.8 करोड़ डॉलर की राशि जुटाने में सफल रही.

पीजीए लैब्स के निदेशक, कॉम्पेटिटिव इंटेलिजेंस अभिषेक मैती ने कहा, ‘‘जून, 2021 तक 53 यूनिकॉर्न वाले भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने अप्रैल-जून तिमाही में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. तिमाही के दौरान जहां सबसे अधिक वित्तपोषण के सौदे हुए, वहीं एक तिमाही में सबसे अधिक संख्या में यूनिकॉर्न भी जुड़ीं.’’ मैती ने कहा कि लॉकडाउन अंकुशों में ढील के बाद आगे की छमाही में भी सौदों के हिसाब से भारतीय बाजार की स्थिति बेहतर नजर आ रही है.

 

 

यह भी पढ़ें- सेंसेक्स की टॉप 10 में से 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1.31 लाख करोड़ रुपए बढ़ा, हिंदुस्तान यूनिलीवर को सबसे ज्यादा फायदा

One Comment
scroll to top