Close

क्या बारिश के मौसम में सलाद और कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए? जानें

वैसे तो बारिश का मौसम हर कोई पसंद करता है. वहीं मानसून का आते ही गरमागरम-चाय पकौड़े भला किसे पसंद नहीं आते होंगे. वहीं दूसरी तरफ बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. मानसून में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में लोगों को मानसून में क्या डाइट अपनानी चाहिए इसके बारे में पता नहीं होता है. लोग कच्ची सब्जियां और सलाद न खाने की सलाह भी देते हैं लेकिन क्या सच में बारिश के मौसम में सलाद और कच्ची सब्जियों से दूरी बना लेनी चाहिएं. आईए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

क्या बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियां खानी चाहिए,जानें

1. सब्जियां और सलाद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है और हर मौसम में इसका सेवन करना चाहिए. लेकिन इनका सेवन करने में मौसम के साथ बदलाव करना चाहिए.सब्जियां और सलाद हमें पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ हमें बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं लेकिन इसका गलत ढंग से सेवन आपके स्वास्थ को नुकसान पहुचा सकता है.

2. बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियों में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाई जाती है. ये अगर हमारे शरीर के अदंर पहुंच गए तो पाचन तंत्र को असंतुलित भी कर सकते हैं, इसलिए बारिश के मौसम में हरी सब्जियां और सलाद हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

3. बारिश के मौसम में सब्जियों को टैप वॉटर में धोए और फिर सब्जियों को अच्छे से उबालकर खाएं .

4. सलाद में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बंदगोभी मूली का पत्ता शामिल न करें इसमें बीमारी फैलाने वाले कीटाणु हो सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- इन चीजों के साथ मिलाकर करें दही का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी दूर

One Comment
scroll to top