Close

अगर आपको पाना है पिंपल्स से छुटकारा, तो खाएं ये चीजें

आजकल लोगों में पिंपल्स (Pimples ) की समस्या आम बनती जा रही है. लड़के हों या लड़किया सभी इस समस्या से परेशान रहते हैं. पिंपल्स हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. ज्यादातर पिंपल्स की समस्या ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोगों को होती है. पिंपल्स के कारण लोगों को चेहरे पर जलन और दर्द की समस्या भी होती है. वहीं लोग पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मौजूद क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन क्रीम में मौजूद कैमिकल्स कई बार आपके चेहरे की स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आप घर में मौजूद चीजों का सेवन करके पिंपल्स की समस्या से निजात पा सकते हैं.चलिए आइये जानते है कि किन-किन चीजों का सेवन करने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) का करें सेवन

क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज में विटामिन ई, जिंक होता है जो हमारी स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये हमारी डेड स्किन को भी खत्म करता है जिससे हमारी स्किन साफ दिखती है. इसलिए अगर आपके चेहरे पर भी पिपंल्स हो जाते हैं तो आप कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.

चुकंदर (Beetroot) का करें सेवन

चुकंदर में कैल्शियम पोटेशियम होता है जो हमारी स्किन को हेल्दी रखता है. साथ ही हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है जिससे हमारी स्किन चमकदार और क्लीन रहती है. इसलिए अगर आप भी पिपंल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज एक चुकंदर जरूर खाएं.

दही (Curd) रोज डाइट में करें शामिल

क्या आपको पता है दही प्रोबायोटिक होता जो पिंपल को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपकी स्किन को बैक्टीरिया से भी बचाता है. इसलिए अगर आपको भी पिपंल्स की समस्या है तो आप अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 24 घंटे के भीतर 5 आतंकवादियों को किया ढेर

One Comment
scroll to top