Close

स्पेशल ट्रेन से 29 अगस्त को अयोध्या जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद, रामलला के करेंगे दर्शन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या जाएंगे. इस दौरान वह अपनी विशेष ट्रेन में लखनऊ से अयोध्या तक की यात्रा करेंगे. ऐसा दूसरी बार होगा जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रेन से यात्रा करेंगे. वहीं,  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या में रामलला का दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बनेंगे. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है.

निर्माण कार्य पूरा होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या में अस्थायी टेंट में विराजमान रामलला के दर्शन करेंगे. अभी तक उपलब्ध जानकारी के मुताबिक़, 29 अगस्त को राष्ट्रपति अपनी विशेष ट्रेन से सुबह क़रीब 9 बजे लखनऊ से रवाना होंगे और क़रीब 135 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 11.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. रामलला के दर्शन करने के अलावा राष्ट्रपति कोविंद के हनुमान गढ़ी मंदिर और कनक भवन जाकर पूजा अर्चना करने का भी कार्यक्रम है.

इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भव्य स्वागत करने की भी योजना बन रही है. अयोध्या के संत समाज की तरफ़ से राम कथा पार्क में राष्ट्रपति का स्वागत किए जाने की संभावना है. वैसे राष्ट्रपति का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम अयोध्या में हो रहे राम मंदिर के निर्माण कार्य का निरीक्षण या अवलोकन होगा. कार्यक्रम के मुताबिक़, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी राष्ट्रपति को राम मंदिर के निर्माण से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे. कार्यक्रम के मुताबिक़ राष्ट्रपति उसी शाम को लखनऊ वापस लौट आएंगे.

दरअसल राष्ट्रपति 26 अगस्त को उत्तर प्रदेश की यात्रा पर पहुंचेंगे और कई अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे लेकिन सबसे अहम अयोध्या की यात्रा होगी. राष्ट्रपति की अयोध्या यात्रा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के भी साथ रहने की संभावना है.

पिछले दो महीनों में ऐसा दूसरी बार होगा, जब राष्ट्रपति अपनी विशेष ट्रेन से यात्रा करेंगे. इसके पहले 25 जून को रामनाथ कोविंद ने विशेष ट्रेन से दिल्ली से कानपुर स्थित अपने पैतृक गांव की यात्रा की थी.

 

 

यह भी पढ़ें- मरवाही विधायक के बेटे के निधन पर सीएम भूपेश बघेल ने जताया दुख

One Comment
scroll to top