Close

अगर आप बिस्तर पर जाने से ठीक पहले डिनर करते हैं, तो क्या खतरा हो सकता है? जानिए

आपका भोजन महत्वपूर्ण है, साथ ही ये भी अहम है कि आप कब खाते हैं. वजन घटाने, अच्छी नींद, या संपूर्ण सेहत के लिए डिनर सबसे अहम भोजन है. शरीर कई फूड से अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है, और ये आपकी पाचन शक्ति को भी प्रभावित कर सकता है. कई लोगों के नजदीक बिस्तर पर जाने से पहले खाना अच्छा विचार है. मगर इसका सटीक जवाब नहीं है कि क्या बिस्तर पर जाने से ठीक पहले भोजन खाना सही है या गलत. ये भोजन का प्रकार और उसके हिस्से पर निर्भर करता है. जानिए आपके शरीर को क्या होता है जब आप सोने से ठीक पहले भोजन खाते हैं.

बिस्तर में जाने से ठीक पहले आपके डिनर करने पर क्या होता है?

एक पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक देर से रात के खाने का संबंध आम तौर पर वजन में बढ़ोतरी और हाई ब्लड शुगर लेवल के साथ जुड़ता है, क्योंकि शरीर का मेटाबोलिज्म रात में धीमा हो जाता है. डिनर खाने और बिस्तर पर जाने के बीच गैप प्रभावी वजन की रोकथाम के लिए रखा जाना चाहिए, क्योंकि शरीर को पचाने और फूड को सही से मेटाबोलिज करने में समय लगता है. एसिड रिफ्लक्स, पाचन और संबंधित मुद्दे-देर से खाने का दूसरा नुकसान एसिड रिफ्लक्स की शक्ल में सामने आता है. सोने से ठीक पहले बड़ा भोजन एसिड रिफ्लक्स, अपच के मुद्दे, पेट में जलन का कारण बन सकता है. खाना पचने के लिए आपके शरीर को समय की जरूरत होती है, और एसिड रिफ्लक्स बिस्तर पर जाने से ठीक पहले भोजन खाने का सीधा नतीजा है.

सोने से ठीक पहले भोजन समस्याओं का बन सकता है कारण

अमेरिका में एक रिसर्च के मुताबिक अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है, तो बिस्तर पर जाने के कम से कम तीन घंटे पहले खाने से परहेज अच्छा विचार है. सोने से ठीक पहले भारी भोजन नींद में बाधा का कारण बन सकता है क्योंकि सोते समय भी शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. इसलिए, पौष्टिक फूड्स के जरिए प्रयाप्त कैलोरी का सेवन बिस्तर में जाने से पहले जरूरी है, ज्यादा सेवन और खराब फूड वास्तव में आपकी नींद की क्वालिटी और समय को नुकसान पहुंचाता है. बिस्तर के समय और अंतिम भोजन के बीच लंबा गैप रखने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि शरीर को ऊर्जा चाहिए, जो ये बचे फूड से प्राप्त करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को क्यों लगाते हैं माखन-मिश्री का भोग, जानें इसका महत्व और शुभ मुहूर्त

One Comment
scroll to top