Close

छत्तीसगढ़ में आकाल की आहट: मौसम वैज्ञानिक ने भी दी चेतावनी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आने वाले समय में किसानों की मुश्किलें और बढ़ सकती है. कुछ दिनों में बारिश नहीं होने पर आकाल की आशंका जताई जा रही है. दरअसल, मौसम विभाग ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में आने वाले दिनों में बारिश के कोई आसार नजर नहीं आ रहे है. केवल स्थानीय प्रभाव से कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. अगले कुछ दिन और बारिश नहीं हुई तो कई जिलों में सूखे का संकट गहरा सकता है.

वहीं बारिश की राह देख रहे छत्तीसगढ़ के किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें नजर आ रही है. उन्हें आकाल की आशंका है. किसान कहते हैं कि पूरा खेत ही सूख गया है. आने वाले दिनों में बारिश नहीं हुई तो स्थिति और भी खराब हो जाएगी और पूरी फसल बर्बाद हो जाएगी.

मौसम विज्ञानी ने केआर साहू ने बताया कि वर्तमान में अभी कोई सिस्टम जनरेट नहीं हो रहा है. आने वाले कुछ दिनों में नए सिस्टम बनने के आसार भी नजर नहीं आ रहे है. स्थानीय प्रभाव की वजह से एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है, लेकिन सिस्टम की वजह से बारिश होने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. किसानों के लिए कोई राहत की बात नहीं है. छत्तीसगढ़ में केवल सुकमा में एक्सेस बारिश हुई है. 12 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है और 14 जिलों में सामान्य बारिश हुई है.

किसान कृष्ण कुमार घृतलहरे ने बताया स्थिति बहुत ज्यादा खराब है. बारिश नहीं हुई तो पूरी फसल खत्म हो जाएगी.

किसान शकुन साहू ने कहा कि बारिश कम होने की वजह से पानी की कमी हो रही है. इस वजह से कुछ काम भी नहीं हुए. सभी काम रुक गए है, सरकार पानी देगी तो बहुत अच्छा है, नहीं देगी तो किसानों का जीना मुश्किल हो जाएगा.

किसान अजय कुमार सोनकर का कहना है कि बारिश न होने की वजह से तो पहले ही परेशानी है. दूसरी ओर खाद की कमी से पहले ही जूझ रहे है. सरकार को हमारी स्थिति पर ध्यान देना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- तालिबान के प्रति भारत सरकार का रुख हुआ नर्म, बातचीत के दिए संकेत- सूत्र

One Comment
scroll to top